Learn More

HTML audio | ऑडियो tag | Hindi

HTML पेज पर ऑडियो (audio) को प्ले (play) करने या कह सकते हैं embed करने के लिए HTML <audio> एलिमेंट (element) या HTML <audio> टैग का उपयोग किया जाता हैं ।

साधारण हिंदी भाषा में समझे तो वैसे आपने काफी वेबसाइट देखि होंगी जिनपर लाइव ऑडियो को सुना जा सकता हैं ऑडियो की काफी फॉर्मेट होती हैं जैसे – mp3 , wav, ogg,aac, etc .... इन सभी ऑडियो साउंड (audio sound) को HTML पेज पर प्ले (play) करने ,कण्ट्रोल (control) करने के लिए HTML में <audio> टैग होता हैं जिसके द्वारा audio को आसानी से HTML पेज पर embed किया जा सकता हैं embed का यहाँ पर मतलब हैं HTML पेज पर ऑडियो को display कराके play करना ।

जब पेज पर ऑडियो प्ले हो जाती हैं बस इसे ही HTML पेज मैं ऑडियो को embed करना कहते हैं ।

HTML <audio> tag | Hindi

HTML ऑडियो टैग के नाम से ही पता चल रहा हैं की यह ऑडियो की सभी फॉर्मेट को HTML पेज पर प्ले करने के लिए उपयोग में लाया जाता हैं ।

चलिए HTML <audio> टैग के उदाहरण से समझते हैं की HTML पेज पर ऑडियो को किसी तरह से embed करके play और control किया जाता हैं ।

HTML <audio> tag के उदाहरण | Examples of <audio> tag in HTML 

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title> HTML audio tag in Hindi  </title>
</head>
<body>
<audio controls>
<source src="racing.mp3" type="audio/mp3">
<source src="racing.ogg" type="audio/ogg">
</audio>
</body>
</html>

Output

 

उपर दिए गए उदाहरण में आप देख सकते हैं किस तरह से HTML पेज पर ऑडियो फाइल को play करते हैं ।  उपर दिए गए उदाहरण में हमने <audio> टैग के साथ controls attribute का उपयोग भी किया हैं । कण्ट्रोल attribute देने से ऑडियो पर play , pause और volume को कण्ट्रोल किया जा सकता हैं ।

यहाँ पर हमने <source> टैग का भी उपयोग किया हैं <source> tag में src attribute के द्वारा ऑडियो को define किया जाता  हैं जो ऑडियो फाइल हमें HTML पेज पर play करनी होती हैं । यहाँ पर हम ऑडियो फाइल के नाम की साथ उसका extension(mp3,wav, ogg,aac, etc) . dot के साथ देते हैं जिस से फाइल HTML पेज पर play कर सके ।

चलिए एक और उदाहरण से <audio> टैग को अच्छे से समझते हैं इसमें हम autoplay attribute का उपयोग करने वाले हैं ।

HTML <audio> टैग attribute autoplay –

HTML में काफी tags के attribute होते हैं जिनके द्वारा एक अलग ही effect देखने को मिलते हैं ।

HTML <audio> टैग के attribute autoplay के नाम से ही पता चल रहा हैं जहाँ पर ऑडियो automatically play हो जाती हैं ।

उपर दिए गए उदाहरण में हमे खुद ऑडियो को play करना पड़ता हैं वहां पर ऑडियो प्ले नही होगी जब तक हम play आइकॉन (icon) पर क्लिक नही करते हैं । परन्तु यदि आप autoplay देते हैं तो ऑडियो अपने आप पेज पर ओपन होते ही play हो जाएगी ।

चलिए उदाहरण से समझते हैं HTML <audio> टैग के autoplay attribute का क्या उपयोग होता हैं ।

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title> HTML audio tag attribute autoplay   </title>
</head>
<body>
<audio controls autoplay>
<source src="racing.mp3" type="audio/mp3">
<source src="racing.ogg" type="audio/ogg">
</audio>
</body>
</html>

उपर दिए गए उदाहरण में हमने autoplay attribute को audio टैग में दिया हैं जिसके कारन HTML पेज पर audio automatically play हो जाती हैं ।

यदि play नही होती हैं तो एक बार पेज referesh करके देख सकते हैं ।  

इस तरह से HTML <audio> tag के द्वारा या कह सकते हैं HTML <audio> एलिमेंट के द्वारा HTML पेज पर audio को embed करके play किया जा सकता हैं ।

Recommended Posts:-

Previous Posts:-