जानिए कैसे एक अच्छी वेबसाइट बनाये वो भी सिंपल स्टेप्स मैं .

Technosmarter Technology

Kya aap internet par yes sab search kar chuke ki free website kaise banaye,website kaise banate hai in hindi,website kaise banate hai,apni website banana hai,mujhe apni website banani hai or aapko acha suggestion nahi mila hain to aap yahna se aasani se website bana sakte hain vo bhi hindi main janye kaise ek website banti hain .

क्या आप भी खुद की एक अच्छी वेबसाइट बनाना चाहते हैं पर आप जानते नहीं हैं की एक अच्छी वेबसाइट कैसे बनाये . जो लोग ये सोचते हैं की कास मैं खुद की एक वेबसाइट बना सकता तो कितना अच्छा होता उन सभी के लिए बताऊंगा के की सिंपल स्टेप फॉलो करके आप एक अच्छी वेबसाइट बना सकते है अगर आप कोई बिज़नस करते हैं हैं या आईटी टेक्नोलॉजी मैं नए हैं या फिर आप एक स्टूडेंट हैं और आपको एक अच्छी वेबसाइट प्रोजेक्ट के लिए बनानी हैं पर आपको ये नहीं पता की सुरुआत कहाँ से करे तो ये आर्टिकल आपकी बहुत हेल्प करने वाला हैं .

वैसे तो आज कल इतनी तदात मै वेबसाइट बन चुकी हैं पर आईटी सेक्टर मैं ये होता हैं की आपको उन सबसे अलग डिजाईन मैं वेबसाइट बनानी पड़ती हैं .पर अगर आप अभी शुरुआत कर रहे हैं या फिर अपने बिज़नस के लिए एक अच्छी वेबसाइट बनाना चाहते है है तो ये एक अच्छा तरीका है. मैं आपको स्टेप वाइज बताऊंगा आप वो स्टेप फॉलो करेंगे तो एक अच्छी वेबसाइट बना पाएंगे .

=

स्टेप १-

सबसे पहले आपको सोचना हैं की आप किस चीज के लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं आपका बिज़नस क्या हैं या आपको क्या प्रोजेक्ट मिला हैं .जैसे आपका एक होटल हैं तो आप होटल के लिए एक वेबसाइट बना सकते हैं या आप किसी कॉलेज के लिए वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप बना सकते हैं. मान लो आपने सोच लिया की मुझे होटल के लिए एक अच्छी वेबसाइट बनानी हैं पर पर आपको पता नहीं की होटल की वेबसाइट कैसे बनेगी .



Best template wesite

स्टेप २-

होटल की वेबसाइट बनाने के लिए सिंपल आपको एक टेम्पलेट की जरुरत पड़ेगी टेम्पलेट डाउनलोड करने के लिए निचे डाउनलोड बटन पर क्लिक कीजिये .

स्टेप ३

स्तेप३-लिंक पर क्लिक करने के बाद आप कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखेनगे जहा पर आपको बहुत सारी केटेगरी देखने को मिलेंगी जहाँ पर आप किसी भी तरह की केटेगरी चुन सकते हो .जो निम्न लिखित............ Admin Templates
Hotel Restaurant Templates .
Salon Template
Agriculture
Animals & PetsAutos & Transportation
Basic Templates
Beauty and Spa
BlogBlogging Template
Classifieds
AdsCommunityCorporate
BusinessEcommerce
Online Shopping
Education School
Email Templates ओर बहुत सारि टेम्पलेट हैं आप अच्छे से देख सकते हैं. इस वेबसाइट पर जाकर कोई भी केटेगरी चुन ले उसके बाद एक टेम्पलेट चुन लीजिये और डाउनलोड पर क्लिक कीजिये . ये आपसे payment के लिए कहेगा पर आपको साइड मैं डाउनलोड बटन पर क्लिक करना हैं नेक्स्ट आपसे फेसबुक ,गूगल प्लस पर शेयर करने को बोलेगा पर आपको उसको close कर दीजिये और डाउनलोड पर क्लिक करके फ्री मैं डाउनलोड कर लीजिये .अगर आप अच्छे से समझ ना पाए हो तो निचे लिंक पर क्लिक करके वीडियो देख सकते हैं की कैसे फ्री मैं टेम्पलेट डाउनलोड करे.

स्टेप ४-

Godaddy.com

अब आपने एक टेम्पलेट तो को चुन लिया है तो आपको एक Domain कि जरुर होगि अगर आपको domain नही पता कि कया होता है तो बतना चाहुन्गा कि domain एक साधन जिसे वेब का पता भी कह सकते है जिसके दुअरा आप किसी कि भी वेब को बरोउसेर(browser) मै ओपेन कर सकते है जैसwww.facebook.com,
www.google.com,
www.yahoo.comओर बहुत सारी वेब है. तो domain आपकि वेबसाइट का एक पता है. डोमैन लेने के लिये निचे वेबसाइट को ओपेन करे . आपकों इस वेबसाइट पर जकर अपना domain खरीद लिजिये .

स्टेप ५-

अब आपने एक domain खरीद लिया है domain खरीदने के बाद आपको आपको एक काम ओर करना है आपको एक Hosting ...कि जरुरत पड़ेगी . होस्टिंग (hosting) एक तरह से आपकी वेबसाइट के लिए मेमोरी होती हैं जहाँ पर आपकी वेबसाइट को स्टोर किया जहाँ जाता हैं .साधारण सा मतलब यह हैं की जैसे आपके फ़ोन या कंप्यूटर मैं मेमोरी होती और उसमे आप फाइल स्टोर कर सकते हैं वैसे ही एक होस्टिंग होती हैं पर फर्क इतना हो ता हैं hosting ग्लोबल(on server) होती हैं मतलब यह हैं की आप कही से भी एक्सेस कर सकते हैं .जो भी वेबसाइट होगी आप अपनी होस्टिंग मैं अपलोड कर दे और उसको रीलोड कर के आप सिर्फ उसके यूआरएल से कही भी ब्राउज़र मैं ओपन कर देख सकते हैं .अब जब भी आप अपनी या कोई और आपकी वेबसाइट का यूआरएल(eg---https//:www.domain.com) डालेगा उसको आपकी वेबसाइट show हो जाएगी. होस्टिंग के बहुत सरे प्लान है आप खुद देख कर खरीद सकते हैं या मुझे मेल(contact) कर सकते मैं आपकी हेल्प करूँगा .

स्टेप ६-

अब आपने टेम्पलेट डाउनलोड कर ली ,डोमेन खरीद लिया ,होस्टिंग परचेस कर ली हैं उसके बाद सिर्फ आपको अपने टेम्पलेट को अच्छे से एडिट(design) करना हैं आपको सिर्फ थोड़ी सी HTML Language.. की नॉलेज होनी चाइये .या आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते हैं आप अपने तरीके से कंटेंट (फप्टो,टेक्स्ट)टेम्पलेट मैं डाल सकते हैं .

स्टेप ७

टेम्पलेट एडिट करने के बाद आपको सिर्फ इस टेम्पलेट के फोल्डर को ज़िप फाइल मैं कन्वर्ट(convert) करके अपनी होस्टिंग मैं अपलोड करना हैं . अपलोड करने के बाद आप ज़िप फाइल को एक्सट्रेक्ट(extract) कर लीजिये और उसके अंदर फाइल जितनी भी हैं सेलेक्ट करके Public_Html फोल्डर मैं पेस्ट कर कर दीजिये .

Best template wesite

बस आपको और कुछ नहीं करना सिर्फ अपनी वेबसाइट का यूआरएल(डोमेन) नाम अपने ब्राउज़र मैं डालकर ओपन करना हैं और आप अपनी वेबसाइट को लाइव देख पाएंगे .

Domain-technosmarter

अगर आपको किसी भी तरह की हेल्प की जरुरत पड़े तो आप मुझे कांटेक्ट कर सकते हैं सबसे ऊपर कांटेक्ट पर क्लिक कीजिये और अपना नाम मैसेज लिख कर मुझे सेंड कर दीजिये मैं आपकी हेल्प जरूर करूँगा .

धन्यवाद्


Free main website kaise banaye ye jan ne ke liye yahan click kare


Related Post