Free main website blog kaise banaye | How to create free blog in hindi

Technosmarter WooCommerce

यदि आप चाहते हो की मेरा भी खुद का एक ब्लॉग हो वो भी बिलकुल फ्री तो आप सही जगह आये हो आप यहाँ फ्री मैं ब्लॉग website बना पाएंगे .फ्री मैं ब्लॉग बनाने के लिए आपका सिर्फ गूगल पर अकाउंट होना जरुरी हैं .अगर आप कुछ पैसे देकर ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो भी बना सकते हैं पर उसमे आपको डोमेन भी परचेस करना पडेग़ा और होस्टिंग भी .डोमेन आपको एक साल का ५०० से ८०० रूपीस मैं पड़ जायेगा और होस्टिंग लगभग २५०० से २७०० तक पड़ जायेगा .लेकिन आप फ्री मैं भी अपनी ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं .

फ्री मैं ब्लॉग बनाने के लिए स्टेप वाइज प्रोसेस को फॉलो करते जाये .

स्टेप्१-

सबसे पहले निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करे .सबसे पहले निचे दी गयी लिंक पर क्लिक कर लीजिये और create new blog पर क्लिक कर लीजिये .

blogger.com-technosmarter

स्टेप२-

create new blog पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड से लॉगिन कर लेना हैं .

how to make a free blog -technosmarter

स्टेप्३-

अब आपको अपनी प्रोफ़ाइल नाम सेट कर लेना हैं जो भी प्रोफ़ाइल नाम आप चाहते हैं वो आप डाल सकते हैं .जैसे मुझे टेक्निकल आर्टिकल लिखने हैं तो मैं टेक्निकल कोई भी नाम दे सकता हूँ. अब आप अपने ब्लॉग प्रोफाइल नाम सेट कर दीजिये .

how to make a free blog 2-technosmarter

स्टेप्४-

इस स्टेप मैं आपको कुछ भी नहीं करना हैं केवल आप create new blog पर क्लिक कर लीजिये .

how to make a free blog 3-technosmarter

स्टेप्५-

ये स्टेप सबसे महत्वपूर्ण और अच्छा हैं जहा पर आपको अपनी ब्लॉग का नाम देना(blog title) हैं और साथ ही ब्लॉग का एक एड्रेस(example.blogspot.com)भी देना हैं .जैसे की मैं टेक्निकल पोस्ट लिखना चाहूंगा तो मैं अपनी ब्लॉग का नाम टेक्नो स्मार्टर ही दूंगा और एड्रेस भी इस से मिलता ही होना चाइये .आप चाहे तो किसी और केटेगरी के लिए भी ब्लॉग बना सकते हैं जैसे -फ़ूड ,हेल्थ केयर ,ब्यूटी या कोई न्यूज़ का वेब ब्लॉग भी बना सकते हैं . आपने टाइटल(title ) सेट कर लिया हैं और एक एड्रेस भी सेट कर लिया हैं अब आपको अपने ब्लॉग के लिए थीम भी चुन लेनी हैं . ब्लॉगर.कॉम(www.blogger.com)पर बहुत साड़ी थीम अवेलेबल हैं आप कोई भी थीम चुन सकते हैं और साथ ही उन थीम्स को cutomise भी कर सकते हो . ये सब करने के बाद नई प्रोसेस के लिए क्लिक कीजिये .

how to make a free blog 4-technosmarter

स्टेप्६-

अब आपका ब्लॉग रेडी (ready) हैं आप यहाँ नई पोस्ट(new post) पर क्लिक करके कोई भी नई पोस्ट क्रिएट कर सकते हैं .और साथ ही अगर आपको अपने ब्लॉग को देखना हैं तो व्यू ब्लॉग(view blog) पर क्लिक करके देख सकते हैं . चलिए एक पोस्ट क्रिएट कर लीजिये सबसे पहले नई पोस्ट(new post) पर क्लिक कर लीजिये .

how to make a free blog 5-technosmarter

स्टेप्७-

नई पोस्ट(New post)पर क्लिक करने के बाद कुछ ऐसा इंटरफ़ेस(interface) आपके सामने खुल जायेगा .जहाँ पर आपको अपनी पोस्ट का टाइटल डाल देना हैं साथ ही उसका डिस्क्रिप्शन(description) ,इमेज(image) और इस पोस्ट को अच्छे से डिज़ाइन भी कर सकते हैं जैसे -टेक्स्ट(text) का font चेंज करके ,टेक्स्ट का कलर चेंज करके और अच्छे से डिज़ाइन कर सकते हैं . अब आपने टाइटल लिख दिया,डिस्क्रिप्शन भी लिख दिया और उस से रिलेटेड एक इमेज भी इन्सर्ट कर दी तो सिंपल उसको पब्लिश कर दीजिये .पब्लिश(publish) करने के लिए पब्लिश बटन पर क्लिक कर लीजिये .

how to make a free blog 6-technosmarter

स्टेप्८-

अब आप व्यू ब्लॉग(view) पर क्लिक करके या अपने ब्लॉग का एड्रेस ब्राउज़र मैं डाल कर अपना ब्लॉग देख सकते हैं .

how to make a free web blog -technosmarter

इस प्रकार आप कितने भी ब्लॉग फ्री मैं बना सकते हैं .

Related Post