Website main payment gateway integrate kaise kare | Best Payment Gatewy Integration -HINDI.

Technosmarter Technology

आज कल मार्किट मै बहुत सारी ऐसे वेबसाइट हैं जो पेमेंट गेटवे इंटेग्रटे करती हैं वो भी कुछ ही percentage पर. आप चाहे तो बैंक से लिंक लेकर भी अपनी वेबसाइट मैं लगा सकते हैं पर वो आपको बहुत महंगा पड़ जाता हैं लगभग 4०,००० के करीब आपको बैंक को pay करना पड़ता हैं तब आपको बैंक पेमेंट लिंक देती हैं जिसको आप अपनी वेबसाइट मैं लगा कर कर सीधे पैसे अपने बैंक अकाउंट मैं ले सकते हैं ,या फिर इसका दूसरा तरीका हैं की आप किसी ऐसे वेबसाइट से लिंक ले सकते हैं जो सिर्फ आपकी ट्रांसक्शन का २% अपने पास रख कर आपके बैंक आकउंट मैं ट्रांसफर कर दे .

चलिए बात करते हैं वो कोन कोन सी वेबसाइट हैं जो सबसे अच्छी हैं और बहुत ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट इंटीग्रेशन मैं हेल्प करती हैं .

Payumoney

payumoney एक अछि वेबसाइट हैं जो की आपको पेमेंट इंटीग्रेशन मैं बहुत हेल्प करती हैं .payumoney अच्छी होने के साथ साथ एक ट्रस्टफुल वेबसाइट हैं जो की आपको आसानी से पेमेंट इंटीग्रेशन की सारी हेल्प देती हैं . चलिए मैं आपको बताता हु की पेमेंट इंटेग्रटे कैसे करे .स्टेप वाइज प्रोसेस ....



स्टेप्१

सबसे पहले अपना ब्राउज़र ओपन कर लीजिये और निचे दिए गए लिंक पर जाये .

स्टेप २-

लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने payumoney.com ओपन हो जाएगी .अब आपको सिंपल create account पर क्लिक कर लेना हैं .

Best template wesite

स्टेप ३

अब आपके सामने पायुमोनी का सिंपल फॉर्म खुल जायेगा जहा पर आपको अपना पूरा नाम ,ईमेल ,फ़ोन नंबर और एक पासवर्ड भी भरना पड़ता हैं .ये सब भरने के बाद create account पर क्लिक कर दीजिये

Best template wesite

स्टेप ४-

क्रिएट आकउंट पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ डिटेल्स मांगी जाएगी जिसमे आपको अपना business स्टेटस चुनना हैं और अपने business का नाम आप किस business के लिए पेमेंट integration करना चाहते हो उसका नाम भर लेना हैं .साथ ही आपका किस तरह का बिज़नेस हैं वो भी चुन लीजिये .ये सब डिटेल्स भरने के बाद आपको सिंपल रजिस्टर पर क्लिक करना हैं .

Godaddy.com

स्टेप ५-

रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और फॉर्म खुल जायेगा जहा पर आपसे पूछ जायेगा की आप किज चीज मैं पेमेंट integrate करना चाहते हैं आप किसी मैं भी इंटेग्रटे कर सकते हैं जैसे आप किसी एंड्राइड अप्प मैं integrate कर सकते हैं या किसी IOS App मैं या फिर किसी वेबसाइट मैं .उसके बाद पैन कार्ड की डिटेल्स भर दीजिये ,अपने बैंक आकउंट की details भर दीजिये और साथ ही बिज़नेस की डिटेल्स भर कर सबमिट पर क्लिक कर दीजिये .

Godaddy.com

स्टेप ६-

अब नेक्स्ट स्टेप मैं आपको २ तरह की पेमेंट गेटवे ह आप कोई भी use कर सकते हैं .अगर आपको किसी को वहस्टाप्प,फेसबुक या मेल पर बिल pay करना है तो आप सेंड बिल नाउ पर क्लिक करके पेमेंट integrate कर सकते हो या फिर वेबसाइट के लिए पेमेंट गेटवे पर क्लिक कर लीजिये ..

Godaddy.com

स्टेप ७

अब आपके सामने आपका डैशबोर्ड खुल जायेगा उस से पहले मैं बताना चाहूंगा की payumoney बैंक वेरिफिकेशन के लिए १रूपी सेलेकर ५ रुपया तक आपके बैंक मैं ट्रांसफर करती हैं .फिर आपको बैंक की तरफ से UTR कोड मिलता हैं जो आपकी बैंक की स्टेटमेंट मैं होता हैं आपको payumoney की वेबसाइट पर आकर उस UTR नंबर को फील करना होता हैं .और आपका बैंक अकाउंट verified .हो जाता हैं .उसके बाद अगर आपको अपनी वेबसाइट पर पेमेंट इंटेग्रटे करनी हैं तो सिंपल बटन पर क्लिक कीजिये .

Best template wesite

सस्टेप ८-

बटन पर क्लिक करने के बाद आपसे कुछ बटन साइज या कलर या कुछ डिटेल मांगेगा वो भर कर क्रीट पर क्लिक कर लीजिये

Best template wesite

स्टेप्९-

अब आपको एक कोड मिल जायेगा जिसे आप अपनी वेबसाइट मैं पेस्ट करके एक बटन लगा सकते हो जिसपर लिखा होगा पाय नाउ जो भी क्लाइंट पाय नाउ(pay now) पर क्लिक करेगा उसको एक फॉर्म दिखेगा उसे भर कर पेमेंट कर सकता और वो आपके सीधे अकाउंट मैं जायेंगे .payumoney का कुछ बिज़नेस टाइम होता है २ से 3 दिन का आपकी ट्रांसक्शन मैं से २% काट कर आपके अकाउंट मैं ट्रांसफर कर देते हैं ..

Domain-technosmarter

2.Instamojo

इंस्तामोजो वेबसाइट भी पेमेंट गेटवे देती हैं इंस्तामोजो भी एक अच्छी वेबसाइट हैं और साथ ही trusted वेबसाइट हैं जो कुछ ही परसेंट पर आपकी ट्रांसक्शन आसानी से कर देती हैं आप चाहे तो दोनों मैं से किसी को भी युस कर सकते हैं इंस्तामोजो से पेमेंट गेटवे कैसे ले आइये जानते हैं कुछ स्टेप्स मैं .

स्टेप् १ -

सबसे पहले अपने ब्राउज़र या निचे दी गयी लिंक पर क्लिक कीजिये .

how to create payment link on instamojo.com--techno smarter (1)

स्टेप् २ -

Sign Up पर क्लिक करने के बाद आप चाहे तो डायरेक्ट फेसबुक या गूगल से लोग इन करके सिग्न उप कर सकते हैं .जैसा की निचे फोटो मैं दिखाया गया हैं .

instamojo for payment integration on website -technosmarter

स्टेप् ३ -

साइन Up करने के बाद आपसे कुछ डिटेल्स ली जाएगी जैसे आपकी बिज़नेस डिटेल्स ,आपके बैंक अकाउंट ,पैनकार्ड डिटेल्स उन सबको भरने के बाद आप dashboard पर पहुंच जाओगे .जहा आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखेगा . .

instamojo.com dashboard technosmarter.com

स्टेप् ४ -

आप यहाँ से पायुमोनी की तरह एक लिंक बना सकते हैं .यदि आप wordpress पर वेबसाइट बना रहे हैं तो भी आप पायुमोनी या इंस्तामोजो से plugin लेकर इनस्टॉल कर अपनी वेबसाइट मैं लगा सकते हैं ..

इस तरह आप आसानी से अपनी वेबसाइट मैं पेमेंट गेटवे इंटेग्रटे कर सकते हैं .अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम आये तो आप ऊपर दिए गए कांटेक्ट पर क्लिक करके मुझसे सोलूशन्स ले सकते हैं .

Related Post