Learn More

Wordpress in Hindi |Introduction -सीखिए वर्डप्रेस हिंदी में

Wordpress एक ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (open source content managemnet system) है। Wordpress को हम CMS भी कहते हैं जिसकी फुल फॉर्म हैं content management system हैं ।

साधारण Hindi भाषा में कहे तो wordpress एक वेब एप्लीकेशन(web application) या कह सकते हैं एक प्लटफॉर्म हैं जिसके द्वारा हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग आसानी से बनाया जा सकता हैं । Wordpress पर वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए आपको कोई भी कोड(code) सिखने की जरुरत नहीं हैं इसमें सभी टूल्स(tools,options) मिल जाते हैं जिनका use करके अपनी ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं । वर्डप्रेस को हम एक framework भी कहते हैं ।Framework वह होते हैं जो पहले से ही बनाये गए हो और जिस से use करना बहुत ही आसान होता हैं । वर्डप्रेस एक ऐसा फ्रेमवर्क हैं जिसपर आपको वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए कोई भी प्रोग्रामिंग या डिज़ाइन language को सिखने की जरुरत नहीं होती हैं । यदि आपको कंप्यूटर चलाना और इंटरनेट चलाना आता हैं तो आप आसानी से वर्डप्रेस पर अपना वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं ।

वर्डप्रेस PHP और MYSQL पर बना हुआ हैं । PHP एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज हैं जिसके द्वारा वेब एप्लीकेशन बनायीं जाती हैं और MYSQL एक डेटाबेस हो जाता हैं जिसमे उस एप्लीकेशन का सभी डाटा स्टोर रहता हैं ।

Wordpress को किसके द्वारा और कब बनाया गया हैं ?

वर्डप्रेस एक free और ओपन सोर्स कंटेंट मॅनॅग्मेंट सिस्टम हैं । ओपन सोर्स सिस्टम का मतलब हैं की वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोई भी कोड का ज्ञान होना जरुरी नहीं हैं इस पर सभी ऑप्शन मिल जाते हैं । जिसको सिर्फ use करके आप एक अच्छी वेबसाइट और ब्लॉग बना सकते हैं । Wordpress CMS वर्डप्रेस टीम(wordpress.org ) के द्वारा बनाया गया एक प्लेटफार्म हैं । Wordpress का निर्माण May 27, २००३ को हुआ था । Wordpress को मिलियंस(millions) लोगो के द्वारा use किया जा रहा हैं ।

वर्डप्रेस पर वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के लिए आपको theme और plugin मिल जाते हैं ।

सबसे पहले हम वर्डप्रेस website और वर्डप्रेस blog को समझते हैं -

1. Wordpress वेबसाइट -

वर्डप्रेस वेबसाइट normal सभी वेबसाइट की तरह होती हैं ।पर इसको बनाने का तरीका अलग होता हैं ।जैसे की आप जानते ही वेबसाइट बिज़नेस(business) को प्रदर्शित (represent) करने का एक ऑनलाइन(online) साधन(source) होता हैं जिसपर बिज़नेस से जानकारी और photos होते हैं । वर्डप्रेस के द्वारा भी आप आसानी से किस भी तरह की वेबसाइट कम समय में बना सकते हैं । जैसे - ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट ,आईटी टेक्नोलॉजी की वेबसाइट ,हॉस्पिटल , ,लोकल बिज़नेस ,आदि ।

2. Wordpress Blog -

Blog के बारे में तो आप जानते ही होंगे । Blog भी एक वेबसाइट ही होती हैं परन्तु ब्लॉग कंटेंट(text,images,documents,videos) पर निर्भर करता हैं । एक blog में हम कितना भी कंटेंट लिख सकते हैं कितने भी टॉपिक पर । Blogging के लिए सबसे ज्यादा wordpress blog को ही use किया जा रहा हैं Millions blog वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही चल रही हैं । वर्डप्रेस में blogging करना बहुत ही आसान होता हैं यदि आपको वेबसाइट की कोई भी knowledge नहीं हैं तब भी आप wordpress पर खुद का एक ब्लॉग आसानी से बना सकते हैं ।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के लिए theme और plugin की जरुरत पड़ती हैं । चलिए wordpress theme और plugins के बारे में समझते हैं ।

WordPress में Theme क्या है?

वर्डप्रेस थीम आपकी वेबसाइट का इंटरफ़ेस(interface) को दर्शाता हैं ।

साधारण Hindi भाषा में समझे तो जब आप कोई भी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो सबसे पहले आपके सामने वेबसाइट का इंटरफ़ेस ओपन होता हैं जिसमे text,images, animation आदि आपको दिखाई देते हैं इसे ही हम थीम कहेत हैं । थीम वेबसाइट का एक view(look) होता हैं की आपकी वेबसाइट में content कैसे दिख रहा हैं । जैसे आप अपने मोबाइल में थीम लगते हैं और आपके मोबाइल का व्यू(view,look) चेंज हो जाता हैं आप अलग अलग थीम अपने मोबाइल में लगा सकते हैं वैसे ही wordpress में भी वेबसाइट के इंटरफ़ेस को चेंज करने के लिए आप अलग अलग थीम को use कर सकते हैं ।

यदि आप पहले से ही HTML भाषा सीखी हुई हैं , HTML एक लैंग्वेज हैं जिसके द्वारा वेबसाइट का structure बनाया जाता हैं । साधारण Hindi भाषा में कहे तो जब आप कोई वेबसाइट ओपन करते हैं तो जो भी आपको ब्राउज़र पर जो भी दीखता हैं वो सब HTML से बनाया जाता हैं । यदि आपने HTML की थीम देखि हुई हैं या use की हुई हैं तो आपको वर्डप्रेस थीम को समझने मैं कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी । HTML पर बानी थीम स्थैतिक(static) होती हैं स्थैतिक का मतलब हैं कंटेंट को चेंज करने के लिए आपको कोड का पता होना चाइये आप कोड से ही कंटेंट को चेंज कर सकते हैं परन्तु वर्डप्रेस थीम डायनामिक होती हैं जिसमे आपको कोई भी कोड चेंज करनी की जरुरत नहीं पड़ती हैं इसमें आप आसानी से कंटेंट को चेंज कर सकते हैं । किसी भी तरह की वेबसाइट बनाने के लिए आपको पहले से ही बनी थीम मिल जाती हैं सिर्फ थीम को इनस्टॉल(install) करके आप आसानी से कंटेंट चेंज करके वेबसाइट बना सकते हैं ।

Plugin क्या है?

Plugin एक प्रकार का इनबिल्ट(जो पहले से बना हुआ हो ) एप्लिकेशन है जो आपको विभिन्न कार्य करने में मदद करता है। आपको केवल wordpress plugin को download और install करना होता हैं ।, फिर आप अपनी जरूरत के हिसाब से plugin को manage कर सकते हैं। साधारण Hindi भाषा में कहे तो plugins वर्डप्रेस वेब एप्लीकेशन के छोटे छोटे पार्ट होते हैं जैसे- यदि आपको अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन(Online) कुछ बेचना हैं तो आप woocommerce plugin या अलग plugin का use करके आसानी से बेच सकते हैं ऐसे ही यदि आपको email के द्वारा नए पोस्ट की नोटिफिकेशन सभी यूजर पर सेंड करनी हैं तो आपको एक अलग mail plugin को इस्टॉल करना पड़ता हैं । इस तरह से छोटे छोटे काम के लिए आपको plugins मिल जाते है और आसानी से सेटिंग करके use कर सकते हैं ।

Wordpress के साथ किस किस प्रकार की वेबसाइट विकसित की जा सकती है -

Wordpress विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों को विकसित करने के लिए use किया जाता हैं । उदाहरण के लिए - 1. यदि आपको होटल बुकिंग के लिए कोई वेबसाइट बनानी हैं तो आप wordpress के द्वारा बना सकते हैं ।होटल बुकिंग के लिए theme और प्लगइन आसानी से मिल जाते हैं ।

2. आप LMS (Learning management system ) वेबसाइट बनाने के लिए LMS plugin मिल जाता हैं । Learning management system को Hindi में कहे तो यदि आपको वेबसाइट पर किसी भी subject ,प्रोग्रामिंग को सिखाना हैं जिस से आप आसनी से ऑनलाइन ही पैसे कमा सके तो आप wordpress के द्वारा आसानी से ऐसी वेबसाइट बना सकते हैं ।

3. यदि आप e-commerce वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आप e-commerce के लिए 'woocommerce' plugin का उपयोग कर सकते हैं। साधारण Hindi भाषा में समझे तो यदि आपको अपनी दुकान के सामान को ऑनलाइन बेचना हैं तो वर्डप्रेस के द्वारा आप ऑनलाइन बेच सकते हैं इसे हम e-commerce वेबसाइट कहते हैं । इसके लिए भी आपको theme और plugins मिल जाते हैं ।

4. ऑनलाइन PDF file बेचने के लिए भी आप wordpress का आसानी से use कर सकते हैं ।

5. Wordpress के द्वारा आप खुद का ब्लॉग भी बना सकते हैं ।

Wordpress के बारे में कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी -

1.Wordpress पर किसी भी तरह की वेबसाइट या ब्लॉग को आसानी से बनाया जा सकते हैं ।

2. वर्डप्रेस पर ब्लॉग और वेबसाइट को बनाने के लिए कोई कोड की knowledge की जरूर नहीं पड़ती हैं ।

3. Wordpress वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के लिए पहले से ही बनी themes मिल जाती हैं ।

4. WordPress वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के लिए plugins आसानी से मिल जाते हैं जिससे आप अपनी वेबसाइट में कोई भी फंक्शनलिटी(functionality) ऐड(add) कर सकते हैं ।

5. वर्डप्रेस पर ब्लॉग और वेबसाइट बनाने से आपका बहुत टाइम सेव होता हैं सिर्फ 2 घंटे में ही एक वर्डप्रेस वेबसइट को बनाया जा सकता हैं ।

6. वर्डप्रेस बिलकुल free हैं इसके लिए आपको कोई भी पेमेंट नहीं करनी पड़ती हैं ।