Learn More

id | आईडी | CSS in Hindi

CSS id CSS ब्लॉक का एक अलग नाम होता है जिसके द्वारा उसे HTML में उपयोग किया जाता हैं । CSS id के माध्यम से CSS ब्लॉक कोड को कॉल कर सकते हैं। CSS id के बिना आप HTML में CSS को कॉल नहीं कर सकते। कोड के हर ब्लॉक में एक अलग सीएसएस आईडी नाम होता है। CSS id का नाम अन्य CSS id के समान नहीं होता हैं ।
साधारण Hindi भाषा में समझे तो जैसे एक कॉलेज में क्लास होती हैं उन क्लास को अलग अलग नाम से जाना जाता हैं ऐसे ही CSS में id नाम होता हैं जिसे अलग id नाम से जाना जाता हैं ।
हम कई CSS id बना सकते है। हर आईडी के नाम में अलग-अलग attributes & properties होते हैं। CSS id CSS block की एक नाम होता हैं । यदि आप CSS id का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप CSS class का उपयोग कर सकते हैं। CSS क्लास CSS ID के समान है लेकिन क्लास और id में थोड़ा अंतर होता हैं । CSS क्लास बनाने के लिए क्लास नाम से साथ डॉट (. )  लगाई जाती हैं और CSS id के नाम के साथ # साइन लगाया जाता हैं ।
चलिए कस id के सिंटेक्स से समझते हैं ।

 CSS id का  syntax- 


#id-name{

 }

CSS id के नाम के साथ # sign का उपयोग किया जाता हैं । id नाम कुछ भी हो सकता हैं । id नाम को अपने अनुसार रखा जा सकता हैं । id नाम के बाद कर्ली ब्रेसेस { } आते हैं उन कर्ली ब्रेसेस के अंदर कस की ऐट्रिब्यूट्स और प्रॉपर्टीज को लिखा जाता हैं ।


CSS id को कैसे बनाते है ।

 

CSS id को अपनी इच्छा के अनुसार बनाया जा जा सकता हैं । HTML page पर बहुत सारे div ब्लॉक उपयोग किये जाते हैं जो पेज के अलग अलग पार्ट के लिए होते हैं । CSS id को किसी भी पार्ट के लिए इस प्रकार बनाया जा सकता हैं ।


#header{
height:200px; 
width:800px; 
background-color:grey; 
color:white ; 

}

ऊपर दिए गए उदाहरण में CSS id header को बनाया गया हैं और उसमे header की height , width ,backgroud-color , और कलर को डिफाइन किया गया हैं जिस से कस aaidi का इफ़ेक्ट देख जा सके ।


CSS id को HTML में कैसे उपयोग करते हैं


CSS id ब्लॉक बनाने के बाद CSS को हटम्ल में उपयोग किया जाता हैं । इस तरह से CSS को HTML में लिखना internal CSS के नाम से भी जाना जाता हैं ।
चलिए कस id को हटम्ल में कॉल कराते  हैं ।

CSS id in HTML


<!DOCTYPE>
<html>
<head>
<title>CSS id   </title>

<head>


</body>
</head>
</html>
Run

ऊपर दिए गए उदाहरण में CSS को हटम्ल <head> ब्लॉक के अंदर डिफाइन किया गया हैं । इस तरह से यह इंटरनल कस के नाम से  जानी जाती हैं । CSS id को HTML div एलिमेंट के द्वारा id नाम से कॉल कराया गया हैं जिस से CSS का effect div ब्लॉक पर देखा जा सकता हैं ।


एक से अधिक CSS id को कैसे बनाते हैं ।


एक वेबसाइट में कितनी भी CSS id को बनाया जा सकता हैं । वेब पेज में बहुत सरे मॉडल हो सकते हैं जिनको डिज़ाइन करने के लिए CSS की अलग अलग id को बनाना पड़ता हैं । चलिए CSS की id को बनाना सीखते हैं ।
निचे दिए गए उदाहरण में हम दो id बनाएंगे और HTML में use भी करेंगे  जिस से आपको CSS id के बारे में अच्छे से समझ भी आजयेगा ।

Multiple id in HTML


<!DOCTYPE>
<html>
<head>
<title>CSS Multiple id in HTML  </title>

<head>



 
</body>
</head>
</html>
Run

ऊपर दिए गए उदाहरण में हमने दो id को बनाया हैं । पहली id का नाम header जो की पेज के header के लिए बनाई गयी और दूसरी CSS id का नाम footer हैं जो की वेब पेज के footer के लिए बनायीं गयी हैं और HTML div एलिमेंट्स का उपयोग करके CSS id को कॉल कराया गया हैं । जिसके कारन div एलिमेंट्स पर CSS का इफ़ेक्ट को देखा जा सकता हैं ।

Recommended Posts:-