PHP in Hindi |Tutorials | PHP प्रोग्रामिंग Intro


PHP का अर्थ हैं Hypertext Preprocessor जो की सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग (Server side scripting)भाषा के नाम से भी जानी जाती हैं। PHP एक प्रोग्रामिंग भाषा हैं जिसके द्वारा डायनामिक वेबसाइट को बनाया जाता हैं।
PHP Rasmus Lerdorf द्वारा डिज़ाइन किया गयी एक प्रोग्रामिंग भाषा हैं और 1994 में Zend Technologies द्वारा इसे विकसित किया गया।
PHP का उपयोग dynamic वेबसाइट के development के लिए किया जाता है, लेकिन सामान्य प्रोग्रामिंग भाषा के लिए भी उपयोग किया जाता है।



PHP Syntax-



 <?php 
echo"statement";
?>

echo - स्टेटमेंट को प्रदर्शित करने के लिए Echo का उपयोग किया जाता है।.Echo() एक फंक्शन है जो कि PHP का readymade फंक्शन के नाम से जाना हैं .

PHP प्रोग्राम बनाने के बाद फाइल को PHP extension लगा कर save करना पड़ता हैं . यदि आप PHP extension नहीं लगाते हैं तो PHP प्रोग्राम execute(रन होना) नहीं होता हैं। PHP प्रोग्राम को हम किसी भी नाम से save करके आउटपुट देख सकते हैं .
जैसे-
hello.php ,my_first_program.php आदि .

HTML एक सिंपल language हैं जिसके द्वारा हम किसी भी वेबसाइट के structure को बनाते हैं।
HTML कोड को हम PHP के कोड के अंदर प्रयोग कर सकते हैं परन्तु PHP कोड को हम HTML कोड में प्रयोग नहीं कर सकते है क्युकी HTML कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा नहीं हैं परन्तु PHP एक प्रोग्रामिंग भाषा हैं।

चलिए HTML कोड को PHP फाइल में प्रयोग करके प्रोग्राम को execute करते हैं।
एक सिंपल हेलो प्रोग्राम -


Example



<?php
 echo "Hello ";
     echo "

This is main heading

"; echo "

This is sub heading of HTML

"; ?>
Run

PHP प्रोग्रामिंग के बारे में

1.PHP एक programming language हैं इसलिए PHP का उपयोग वेबसाइट डिज़ाइन के लिए नहीं किया जाता हैं। वेबसाइट डिज़ाइन के लिए CSS का प्रयोग किया जाता हैं .

2. PHP वेबसाइट development के रूप में उपयोग की जाती हैं .

3. जैसे की ऊपर के example में हम देख चुके हैं की उपयोग को हम HTML फाइल में उपयोग नहीं कर सकते हैं परन्तु HTML को हम आसानी से PHP फाइल में प्रयोग कर सकते हैं .

4.PHP प्रोग्राम execute हो जाने के बाद PHP कोड browser के source पार्ट में नहीं दीखता हैं। वहां पर सिंपल HTML का कोड दिखाई देता हैं।

5. PHP का उपयोग लॉजिकल पार्ट में किया जाता हैं।

6. कीवर्ड और भाषा syntax के संदर्भ में, PHP C प्रोग्रामिंग style syntax के समान है। if condition , for loop ,while loop, || और फ़ंक्शन रिटर्न C , C++, C#, java और perl जैसी programming भाषाओं के सिंटैक्स में समान हैं।
7. PHP का प्रयोग CMS(Content Management System) बनाने में भी किया जाता हैं। वर्डप्रेस सबसे बड़ा CMS हैं जो की PHP पर बना हुआ हैं .

PHP एक प्रोग्रामिंग भाषा हैं। HTML और CSS का उपयोग करके आप एक static वेबसाइट तो और बना सकते हैं परन्तु यदि आपको एक डायनामिक वेबसाइट बनानी हैं तो PHP प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करना पड़ता हैं.


Please Share

Recommended Posts:-

Featured Items:-


Payment form by PayUmoney gateway with GST invoice,email | PHP software

$38



Paypal payment form with email, invoice generator in PHP website | Scripts

$39



Modern blog CMS in PHP with MYSQL database | PHP blog scripts

$67





7 Comments
Rajat 19 Mar

PHP को लोकल कंप्यूटर (local computer, Localhost) पर कैसे रन करते हैं ? किस तरह से PHP को लोकल कंप्यूटर install करते हैं और PHP के कोड को रन करने के लिए किन किन चीजों की जरुरत पड़ती हैं ?


Reply

@Rajat replied by Techno Smarter 20 Mar

यदि आप PHP को लोकल कम्प्युटर पर इन्स्टाल करना चाहते हैं तो आपको एक लोकल सर्वर की जरूरत पड़ेगी जिसकी सहायता से आप PHP के प्रोग्राम को आसानी से लोकल कम्प्युटर पर रन कर पाएंगे । 

PHP को लोकल कम्प्युटर पर install करने के लिए निम्नलिखित steps को फॉलो कीजिये । 

1. सबसे पहले xampp सर्वर को download करके अपने कम्प्युटर पर इन्स्टाल कर लीजिये । 

2. Xampp एक लोकल सर्वर होता हैं जिसमे PHP भी included होती हैं । अब आपको xampp control panel से apache ओर mysql को स्टार्ट कर देना हैं । 

3. अब आप किसी भी text editor का उपयोग करके अपने प्रोग्राम को run कर सकते हैं । 

पूरे स्टेप के लिए आपको यहा दिये गए स्टेप को अच्छे से फॉलो करना हैं ।

 How to download and Install Xampp local sever?

इस तरह से PHP के प्रोग्राम को रन किया जा सकता हैं । 


Reply

Rohan Kumar 17 Mar

क्या HTML फाइल में PHP के कोड को रन किया जा सकता है। यदि कोई .html extension की फाइल में PHP programming के कोड को लिख कर रन करे तो क्या ऐसा हो सकता हैं की PHP का कोड execute होकर आउटपुट दे । अगर हा तो कैसे ? क्योंकि मैंने HTML फाइल में PHP कोड रन किया परंतु वह रन नही हुआ ।


Reply

@Rohan Kumar replied by Techno Smarter 17 Mar

हाँ ! HTML फाइल में PHP कोड को रन किया जा सकता हैं उसका एक तरीका होता हैं जिस से अपने सर्वर को डिफाइन करना पड़ता हैं की HTML फाइल में जो कोड हैं  उसे PHP code समझे और execute करे उसके लिए हम एक .htaccess फाइल बनाते हैं।  

.htaccess 

AddHandler application/x-httpd-lsphp .html

.htaccess फाइल बनाने के बाद आप HTML फाइल को जैसे ही execute करोगे तो PHP का कोड भी execute हो जाता हैं।  या एक तरीका हैं यदि आपने पहले HTML के पेज बनाये हैं और उनको आप चेंज नहीं करना चाहते उसी में ही PHP के कोड execute करना चाहते हैं  तब वहां पर Handler को ऐड किया जाता हैं जिस से सर्वर PHP कोड को भी execute कर देता हैं।  वैसे हमेशा .php  extension की फाइल ही बनाये ताकि आपको .htaccess file में कोड लिखने की जरूरत न पड़े।  हमेशा PHP और HTML का कोड .php  extension वाली फाइल में ही लिखे ये ही PHP  लिखने का standard तरीका होता हैं। 


Reply

Shiva 14 Mar
क्या PHP के द्वारा वेबसाइट बनाना आसान हैं।
Reply

@Shiva replied by Techno Smarter 14 Mar

हां, आप PHP के द्वारा किसी भी तरह की वेबसाइट को आसानी से बना सकते हैं पर सबसे पहले आपको PHP base अच्छा बना लेना चाइये जब आपका PHP base अच्छा बन जायेगा तो आप आसानी से कोई भी dynamic वेबसाइट बना सकते हैं। यहाँ पर PHP के सभी tutorials दिए गए हैँ आप आसानी से PHP को सिख सकते हैं और अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। 


Reply

@Techno Smarter replied by Shiva 15 Mar

धन्यवाद , आपके PHP के सभी tutorials बहुत अच्छी तरह से लिखे गए हैं जिनसे मैं बहुत कुछ सीख रहा हूं । साथ साथ आपने साधारण हिन्दी भाषा में समझाया हैं जिससे PHP tutorials को समझना बहुत आसान होता हैं ।


Reply