Learn More

PHP in Hindi |Tutorials | PHP प्रोग्रामिंग Intro

PHP का अर्थ हैं Hypertext Preprocessor जो की सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग (Server side scripting)भाषा के नाम से भी जानी जाती हैं। PHP एक प्रोग्रामिंग भाषा हैं जिसके द्वारा डायनामिक वेबसाइट को बनाया जाता हैं।
PHP Rasmus Lerdorf द्वारा डिज़ाइन किया गयी एक प्रोग्रामिंग भाषा हैं और 1994 में Zend Technologies द्वारा इसे विकसित किया गया।
PHP का उपयोग dynamic वेबसाइट के development के लिए किया जाता है, लेकिन सामान्य प्रोग्रामिंग भाषा के लिए भी उपयोग किया जाता है।



PHP Syntax-



 <?php 
echo"statement";
?>

echo - स्टेटमेंट को प्रदर्शित करने के लिए Echo का उपयोग किया जाता है।.Echo() एक फंक्शन है जो कि PHP का readymade फंक्शन के नाम से जाना हैं .

PHP प्रोग्राम बनाने के बाद फाइल को PHP extension लगा कर save करना पड़ता हैं . यदि आप PHP extension नहीं लगाते हैं तो PHP प्रोग्राम execute(रन होना) नहीं होता हैं। PHP प्रोग्राम को हम किसी भी नाम से save करके आउटपुट देख सकते हैं .
जैसे-
hello.php ,my_first_program.php आदि .

HTML एक सिंपल language हैं जिसके द्वारा हम किसी भी वेबसाइट के structure को बनाते हैं।
HTML कोड को हम PHP के कोड के अंदर प्रयोग कर सकते हैं परन्तु PHP कोड को हम HTML कोड में प्रयोग नहीं कर सकते है क्युकी HTML कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा नहीं हैं परन्तु PHP एक प्रोग्रामिंग भाषा हैं।

चलिए HTML कोड को PHP फाइल में प्रयोग करके प्रोग्राम को execute करते हैं।
एक सिंपल हेलो प्रोग्राम -


Example


Use HTML code in PHP file

<?php echo "Hello"; ?>
Run

PHP प्रोग्रामिंग के बारे में

1.PHP एक programming language हैं इसलिए PHP का उपयोग वेबसाइट डिज़ाइन के लिए नहीं किया जाता हैं। वेबसाइट डिज़ाइन के लिए CSS का प्रयोग किया जाता हैं .

2. PHP वेबसाइट development के रूप में उपयोग की जाती हैं .

3. जैसे की ऊपर के example में हम देख चुके हैं की उपयोग को हम HTML फाइल में उपयोग नहीं कर सकते हैं परन्तु HTML को हम आसानी से PHP फाइल में प्रयोग कर सकते हैं .

4.PHP प्रोग्राम execute हो जाने के बाद PHP कोड browser के source पार्ट में नहीं दीखता हैं। वहां पर सिंपल HTML का कोड दिखाई देता हैं।

5. PHP का उपयोग लॉजिकल पार्ट में किया जाता हैं।

6. कीवर्ड और भाषा syntax के संदर्भ में, PHP C प्रोग्रामिंग style syntax के समान है। if condition , for loop ,while loop, || और फ़ंक्शन रिटर्न C , C++, C#, java और perl जैसी programming भाषाओं के सिंटैक्स में समान हैं।
7. PHP का प्रयोग CMS(Content Management System) बनाने में भी किया जाता हैं। वर्डप्रेस सबसे बड़ा CMS हैं जो की PHP पर बना हुआ हैं .

PHP एक प्रोग्रामिंग भाषा हैं। HTML और CSS का उपयोग करके आप एक static वेबसाइट तो और बना सकते हैं परन्तु यदि आपको एक डायनामिक वेबसाइट बनानी हैं तो PHP प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करना पड़ता हैं.

Recommended Posts:-