Learn More

Aaj Tak live News वेबसाइट को वर्डप्रेस पर कैसे बनाये । Aaj Tak Hindi wp blog Theme

आज तक लाइव एक सबसे बड़ी ब्लॉग न्यूज़ की वेबसाइट हैं जिसपर न्यूज़ से सम्बंधित खबरे पढ़ी जाती हैं । आज तक (Aaj Tak ) जैसी वेबसाइट बनाने के लिए WordPress Theme की जरुरत पड़ती हैं जो बिलकुल आज तक जैसी और अच्छी हो । वर्डप्रेस थीम के द्वारा आज तक जैसी News की वेबसाइट को आसानी से बनाया जा सकता हैं । इस tutorial में हम वर्डप्रेस की अच्छी News एंड blog theme के द्वारा आज तक न्यूज़ चैनल (Aaj Tak News Channel ) जैसी वेबसाइट को बनाएंगे । इस वर्डप्रेस थीम के द्वारा आसानी से कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट को बनाया जा सकता हैं ।

Aaj tak live wordpress news and blog theme| Hindi and English blog and News wp theme

आज तक एक न्यूज़ चैनल हैं और उसके साथ साथ ही आज तक अपनी खुद की एक अच्छी डिज़ाइन की वेबसाइट को बनाये हुए हैं । इस थीम को डाउनलोड (Download) करके आसानी से इनस्टॉल किया जा सकता हैं । यदि आपको अपना हिंदी (Wordpress Hindi News Blog website) का कोई ब्लॉग या न्यूज़ को हिंदी में लिख कर पब्लिश करना हैं तो आप यहाँ पर ये सब सिख्नेगे । हिंदी ब्लॉग , हिंदी न्यूज़ के साथ साथ इस थीम का उपयोग वर्डप्रेस इंग्लिश (English) ब्लॉग थीम , वर्डप्रेस इंग्लिश न्यूज़ थीम (Wordpress English News Theme ) के रूप में भी उपयोग किया जाता हैं । इस थीम का नाम हैं बजिन्गा जो की एक वर्डप्रेस की ब्लॉग और न्यूज़ थीम के रूप में उपयोग की जाती हैं । इस ब्लॉग , न्यूज़ वर्डप्रेस ( Wordpress News & Blog theme) थीम में डिज़ाइन और फंक्शनलिटी(Functionality, features) का धियान रखा गया हैं जिसमे आसानी से किसी भी तरह की ब्लॉग वेबसाइट या न्यूज़ वेबसाइट(News website) को बनाया जा सकता हैं । 

आज तक न्यूज़ एंड ब्लॉग थीम के फीचर्स – Features of aaj tak live wordpress news and blog theme


जैसे की आप जानते ही हैं की आज तक एक इंडियन न्यूज़ चैनल( Indian News Channel Website) वेबसाइट हैं जिसपर हर तरह की न्यूज़ को देखा या पढ़ा जा सकता हैं जो की बिलकुल फ्री(Free) हैं । ऐसे ही यदि आज तक लाइव (Aaj Tak Live) जैसी वेबसाइट को वर्डप्रेस थीम के द्वारा बनाना हैं तो बहुत सारे फीचर्स की जरुरत पड़ेगी तो चलिए जान लेते हैं की इस ब्लॉग , न्यूज़ थीम के कितने फीचर्स हैं ।


1. आज तक जैसी वर्डप्रेस थीम( Wordpress theme like Aaj tak news website ) का डिज़ाइन बहुत ही प्रोफेशनल हैं जो की Aaj tak live news channel website(Indiatoday) के सामान ही हैं ।


2. इस वर्डप्रेस न्यूज़ या ब्लॉग थीम ( Wordpress news and Blog theme) में Oneक्लिक डेमो इम्पोर्टर Plugin (One click demo importer) मिल जाता हैं जिसके द्वारा आसानी से डेमो डाटा को इम्पोर्ट किया जा सकता हैं । यह सबसे अच्छा फीचर होता हैं जिसके सहारे आज तक लाइव न्यूज़ जैसी वेबसाइट को आसानी से बनाया जा सकता हैं ।


3। जब भी आप आज तक लाइव न्यूज़ वेबसाइट को मोबाइल पर ओपन करते हैं तो आप आसानी से सभी पोस्ट को पढ़ सकते हैं और आज तक की न्यूज़ आसानी से मोबाइल स्क्रीन के अनुसार अपना आकर ले लेती हैं । इस फीचर को रेस्पॉन्सिव (Responsive ) फीचर के नाम से जाना जाता हैं ।
वर्डप्रेस न्यूज़ थीम भी एक रेस्पॉन्सिव( Wordpress Responsive news & blog theme) थीम हैं ।


4। आज तक के एडमिन पैनल से पोस्ट को लिखना और पब्लिश करना बहुत ही आसान हैं इसी तरह से इस वर्डप्रेस थीम को भी आसानी से customize और आसानी से कोई भी पोस्ट को लिखा जा सकता हैं ।


5. इस थीम का उपयोग करके आप अपने प्रोडक्ट(Products) भी सेल कर सकते हैं। यह एक ऐसा फीचर हैं जो की Aaj tak news वेबसाइट में नहीं हैं ।
न्यूज़ पोस्ट के साथ साथ प्रोडक्ट को भी बेचा जा सकता हैं । इसमें वूकमर्स प्लगइन (Woocommerce plugin) मिल जाता हैं जो की एक न्यूज़ ब्लॉग theme में प्रोड्कट को बेचने में affiliate का काम करने के लिए उपयोग किया जाता हैं । आज तक लाइव वेबसाइट में ये फीचर नहीं हैं पर इस वर्डप्रेस न्यूज़ ब्लॉग थीम मैं यह फीचर्स हैं ।


6. Aaj tak Wordpress theme में सर्च ऑप्शन भी होता हैं जिसके द्वारा कोई भी न्यूज़ या ब्लॉग पोस्ट को सर्च किया जा सकता हैं ।


7. इस वर्डप्रेस न्यूज़ थीम में आपको निम्लिखित प्लगइन मिल जाता हैं जो की न्यूज़ ब्लॉग वेबसाइट के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण होते हैं ।

8. WP Bakery Page Builder for wp- इस प्लगइन के द्वारा न्यूज़ पेज को customize या कह सकते हैं डिज़ाइन करने के लिए किया जाता हैं ,
Essential ग्रिड- इस plugin के द्वारा न्यूज़ पेज को ग्रिड में डिस्प्ले करने के लिए किया जाता हैं। यह भी न्यूज़ थीम का एक अच्छा फीचर हैं जो की पेज के कंटेंट को मैनेज करने के लिए यूज किया जाता हैं ।

 

MailChimp for wp - ईमेल सब्सक्रिप्शन और लेटेस्ट पोस्ट को ईमेल पर सेंड करने के लिए इस प्लगइन का उपयोग किया जाता है ।


WooCommerce Plugin - प्रोडक्ट को एक न्यूज़ ब्लॉग थीम में बेचने के लिए इस प्लगइन का उपयोग किया जाता हैं जो की एक ecommerce वेबसाइट का पार्ट हैं ।

इसमें अलग अलग तरह के प्लगइन होते हैं जो की आज तक लाइव ( Aaj tak line Hindi News website ) जैसी न्यूज़ ब्लॉग को बनाने मैं मदत करती हैं । इस थीम का डिज़ाइन आज तक लाइव वेबसाइट के जैसा ही हैं ।


चलिए समझते हैं की वर्डप्रेस न्यूज़ और ब्लॉग थीम का उपयोग करके कैसे आज तक लाइव न्यूज़ चैनल जैसी वेबसाइट बनाये ।

How to create Aaj tak live hindi news website using wordpress theme ?


1. आज तक लाइव वेबसाइट की तरह न्यूज़ पेज पर साइडबार में एड(Advertisement ) को लगाया जा सकता हैं । इसमें सबसे ऊपर न्यूज़ या कह सकते हैं की ब्लॉग का टाइटल (Blog title) आता हैं जो की बिलकुल आज तक वेबसाइट की तरह ही डिस्प्ले( Display) होता हैं । टाइटल के निचे फीचर इमेज डिस्प्ले होती हैं जैसे आज तक लाइव वेबसाइट में टाइटल के निचे फीचर इमेज दिखाई देती हैं । आज तक लाइव न्यूज़ चैनल वेबसाइट पर डैशबोर्ड में बहुत सारी पोस्ट्स डिस्प्ले होती हैं इसी तरह से इस वर्डप्रेस ब्लॉग(Wordpress Hindi blog theme) और न्यूज़ थीम (Wordpress English News theme) का उपयोग करके साइडबार में किसी भी तरह की न्यूज़ पोस्ट को डिस्प्ले किया जा सकता हैं साथ साथ ही advertisement को भी डिस्प्ले कराया जा सकता हैं ।

Download free wordpress Hindi and english blog and news theme

2. वर्डप्रेस न्यूज़ थीम में इमेज को डिज़ाइन करने का भी एक फीचर हैं जिसके द्वारा किसी भी इमेज को गोलकार रूप से डिज़ाइन किया जा सकता हैं जो की बहुत ही अच्छा फीचर हैं । इमेज के साथ साथ Hindi और English में लिखा भी जा सकता हैं । आज तक लाइव वेबसाइट में वीडियोस को भी दिखाया जाता हैं इस थीम के द्वारा भी वीडियो को आसानी से डिस्प्ले कराया जा सकता हैं । वीडियो को अपलोड करके या किसी अन्य लिंक का उपयोग करके डिस्प्ले कराया जा सकता हैं । यह फीचर भी आज तक लाइव न्यूज़ चैनल थीम( Aaj Tak live wordpress news theme) के जैसा ही हैं ।

 

Aaj tak live news channel worpress theme

3. जब कोई न्यूज़ ब्लॉग पोस्ट को लिखा जाता हैं तब वहां पर आपको हर तरह के फीचर मिल जाते हैं जिस से किसी भी न्यूज़ पोस्ट (News post) को डिज़ाइन किया जा सकता हैं । हिंदी (Hindi blog and news post) या इंग्लिश ( English blog and News post) में ब्लॉग पोस्ट को लिखना बहुत ही आसान हो जाता हैं ।

create aaj tak live wordpress news theme

 

4.
जैसे आज तक वेबसाइट पर सबसे निचे कुछ न्यूज़ होती हैं जो की बहुत पॉपुलर होती हैं या उस न्यूज़ पोस्ट से रिलेटेड (Related) होती हैं इस तरह से ही इस वर्डप्रेस न्यूज़ & ब्लॉग थीम में भी यह ऑप्शन मिल जाता हैं जसिमे रिलेटेड न्यूज़ या ब्लॉग पोस्ट्स सबसे निचे दिखाई देती हैं ।

 

Wordpress theme like aaj tak news channel website


5. इस वर्डप्रेस न्यूज़ थीम में कमेंट ऑप्शन भी मिल जाता हैं हलाकि आज तक लाइव न्यूज़ वेबसाइट पर कमेंट ऑप्शन नहीं परन्तु इस वर्डप्रेस आज तक लाइव न्यूज़ थीम के द्वारा कमेंट को इनेबल और डिसएबल भी किया जा सकता हैं ।

 

6.Aaj Tak news वेबसाइट की तरह इस wp न्यूज़ थीम (Wordpress news theme) में भी हैडर और फुटर मिल जाता हैं जिसमे आसानी से लिंक्स या ब्लॉग पोस्ट्स को डिस्प्ले किया जा सकता हैं ।


इस तरह से इस Wordpress News या blog theme का उपयोग करके Aaj Tak live जैसी वेबसाइट को बनाया जा सकता हैं ।

Recommended Posts:-