Learn More

PHP Associative Array | हिंदी में

Associative array PHP का एक सरल (simple) और बहुत ही महत्वपूर्ण array है। ये array सबसे ज्यादा use भी किया जाता हैं इस array को समझने में भी बहुत आसानी होती हैं इसमें key और value होती हैं । आसान Hindi भाषा में कहे तो key नाम की तरह काम करती हैं और value उस नाम से related इनफार्मेशन के रूप में काम करती हैं । जैसे मोहन(Mohan) एक key हैं और मोहन की age या address,email आदि उसकी values हैं । बस associative array का ये ही concept हैं ।

Associative array की मदद से, आप किसी भी key को कोई भी value जोड़(assign) सकते हैं। Associative array key और value (=>) पर निर्भर करता हैं।

हमने Arrays , Index Array और Two Dimensional Array के बारे में पिछले PHP tutorials में सीखा था । Index Array में Numeric Index Number होते हैं, जिनकी मदद से इंडेक्स की value प्राप्त कर सकते हैं , लेकिन Associative array इंडेक्स array से काफी अलग होता है।

Associative ऐरे की परिभाषा और उपयोग | Definition and use of the Associative array

An associative array, PHP में एक best array है। Associative array का उपयोग key=>value pair (key को value से जोड़ना ) में store करने के लिए किया जाता है। हम value के लिए key को define करते हैं। Execute (Run टाइम पर) के समय, हम key का use करके key से related value को प्राप्त कर सकते हैं ।

Associative array का syntax

Associative array का syntax आपको key-value pair concept को समझने में मदद करेंगे।


  key=>value
 

ऊपर दिए गए syntax में , आप देख सकते हैं साइन(=>) का उपयोग करके key=>value के साथ pair बना रही है। key और value की एक pair बनाने के लिए, हम (=) equal to (>) angel का उपयोग करते हैं । चिह्न (=>) key से value की ओर होता हैं । इससे पता चलता है कि आपने वैल्यू को किस key से assign(जोड़ना ,relate) किया हैं

Associative ऐरे के उदाहरण | Examples of Associative Array

निचे दिए गए example से आपको Associative array को समझने में मदत मिलेगी ।

"Vishal" => 67 "Manish" => 32 "Pankaj" => 32 "Hemant" => 89 "key" => value ऊपर दिए गए उदहारण में,हमने चार students लिए हुए हैं , नाम हैं विशाल, मनीष, पंकज, हेमंत। हमे एक के बाद एक करके इन तीनो के marks का पता लगाना हैं लेकिन हम विशाल, मनीष, पंकज, हेमंत के रोल नंबर के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए हम विशाल, मनीष, पंकज, हेमंत को ही key बना देता हैं और उनके साथ marks(values) को assign(जोड़ना ,relate ) कर देते हैं । Value को key के साथ assign करने के लिए (=>) चिन्ह का उपयोग करते हैं ।

key से value की और (=>).

… मतलब - विशाल एक key है, मनीष भी एक key है, पंकज भी एक key है, हेमंत भी एक key है और value(marks,data) के साथ relate(assign) है।

Associative Array के अनुसार, Student एक key है और marks value है।

Hemant (key) => 89 (value)।

हम सिर्फ student का नाम use करके मार्क्स का पता लगा सकते हैं की विशाल के कितने marks हैं ,मनीष के कितने ,हेमंत के कितने और पंकज के कितने marks हैं । यह associative array का प्रमुख लाभ(main benefit) है।

Two Dimensional Array में associative array का उपयोग ।

जैसा कि हमने पहले से ही Two Dimensional Array और Multi-Dimensional Array में Associative array का उपयोग(use) कर चुके हैं यदि आपने वो PHP tutorial नहीं देखा तो आप देख सकते हैं । , array() फ़ंक्शन का उपयोग associative ऐरे बनाने के लिए भी किया जाता है निचे दिए उदहारण में , हम products के लिए data को store करेंगे । products में, हम कुछ डेटा स्टोर करते हैं जैसे प्रोडक्ट्स का प्राइस(product price , discount और quantity। यहां हम डेटा को स्टोर करने के लिए key-value pair का उपयोग करते हैं। यहां हमारे तीन customers हैं। जिन्होंने प्रोडक्ट्स को अलग अलग मात्रा में ख़रीदा हैं । तीनों को कुछ छूट(discount) भी मिलती है। अब,associative के साथ two dimensional array बनाते हैं ।

<?php 
                  $products= array( 
            "Renu" => array (
               "quantity"=> 2,
               "discount"=> 20,
               "price" => 546
            ),
            
            "Geeta" => array (
              "quantity" => 1,
               "discount" => 10,	
               "price" => 320
            ),
            
            "Raman" => array (
               "quantity" => 4,
               "discount" => 60,	
               "price" => 1200
            )
         );
echo "Renu got a discount = ".$products['Renu']['discount']."%";
echo"
"; echo "Gita bought product in rupees = ".$products['Geeta']['price']; echo"
"; echo "Raman bought product in quantity = ".$products['Raman']['quantity']; ?>
Output-
 
Renu got a discount = 20%
Geeta bought product in rupees = 320
Raman bought product in quantity = 4

ऊपर दिए गए उदाहरण में, हमने तीनों ग्राहकों(customers) के लिए अलग-अलग जानकारी store की है।

Renu को छूट मिली।

Geeta ने कितने दाम पर product खरीदा।

Raman ने कितनी मात्रा(quantity) में उत्पाद(product) खरीदा।

Two Dimensional Array के अनुसार main array का प्रत्येक elements एक array हो सकता है और sub-array का sub-element एक array हो सकता है। यह 3,4,5, dimensional के लिए एक ही process है। यह एक multi-dimensional array के रूप में जाना जाता है।

Associative array के अनुसार, हमने value के साथ key को असाइन(जोड़ना ,relate करना ) की हैं ।

i.e.-

 quantity=> 2
 discount=> 20
 price => 546
 ---------
key=>value

Quantity एक key है और key की value 2 है।

Discount भी एक key है और key की value 20 है।

Price एक key है और key की value 546 है।

गीता और रमन के लिए भी इसी प्रकार से key और value बनायीं गयी हैं ।

Recommended Posts:-