Learn More

PHP in Hindi | GET method | गेट मेथड हिंदी में

वेबसाइट पेज पर डाटा को display करना बहुत ही आसान होता हैं PHP और MYSQL के द्वारा आप वेबसाइट पर डाटा डिस्प्ले कर सकते हैं ।पर यदि यूजर सर्वर पर कोई डाटा send करना चाहता हैं तो तब हम GET method का use करते हैं । सर्वर पर डाटा भेजने के लिए हमे form को क्रिएट करना पड़ता हैं जिसे हम HTML form कहते हैं उस फॉर्म में जब कोई यूजर डाटा भरता हैं और सबमिट बटन पर क्लिक करता हैं तब डाटा सर्वर तक जाना चाइये फॉर्म डाटा को handle करके सर्वर पर transfer करने के लिए हम 2 form handling metods का उपयोग करते हैं ।

1. GET method

2.POST Method

इस PHP tutorial में, हम GET method के बारे में सीखेंगे । client और server के बारे में तो आप जानते ही होंगे । जब user एक HTML फॉर्म में डेटा भरता है, तो सर्वर पर जानकारी जाने से पहले, सभी इनफार्मेशन एनकोडेड(information encoded) होकर यूआरएल(URL) में दिख जाती हैं फिर सूचना(information) सर्वर पर जाती है। हम इस पूरी प्रक्रिया को GET method से संभाल(handle) सकते हैं।

PHP GET method -

जैसे की हमने ऊपर बात की है कि GET और POST विधि की मदद से, यूजर अपने डाटा को सर्वर पर सेंड करते हैं । जब कोई यूजर सूचना(information) भेजता है, तो यूजर इनफार्मेशन पेज request में जुड़ जाती हैं । GET मेथड का use करने पर जो इनफार्मेशन यूजर HTML फॉर्म में भरता हैं वो सभी एनकोड (encode)होकर पेज यूआरएल(URL) में ? (question mark ) के साथ दिख जाती हैं ।

साधारण हिंदी भाषा में कहे तो GET method का उपयोग करने पर जब कोई यूजर डाटा ,जैसे- username ,password आदि को भरके सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको सभी इनफार्मेशन जैसे username,password पेज यूआरएल में ?(question mark) के साथ दिख जाती हैं । जो इनफार्मेशन पेज में ?(question mark)के बाद दिखती हैं उसे हम एनकोडेड इनफार्मेशन(encoded information) कहते हैं । चलिए एक यूआरएल और encoded इनफार्मेशन से समझते हैं ।      

    
http://example.com/home.php?username=vishal&password=vishal123&submit=Submit

ऊपर के यूआरएल में example.com एक वेबसाइट हैं उसके बाद एक पेज home.php हैं और उसके बाद ? (question mark) हैं उसके बाद आप आप username ,password आसानी से देख सकते हैं । ये तो हो गयी यूआरएल की बात अब हम सिंटेक्स की बारे में बात करते हैं।

Syntax

 

$_GET['varibale_name'];

ऊपर दिए गए सिंटैक्स में, $ _GET [] में $_GET एक वेरिएबल हैं जो की PHP में पहले से ही defined हैं और एक [] array हैं और array में आप फॉर्म की वैल्यू को स्टोर कर सकते हैं । प्रत्येक value फॉर्म की अलग अलग variable नाम से फॉर्म से आती हैं ताकि GET उसको हैंडल कर सके । जब आप एक लॉगिन फ़ॉर्म बनाते हैं, तो आप कुछ वेरिएबल डिफाइन करते हैं जो फ़ॉर्म से वैल्यू को लेकर आते हैं । हम $ _गेट[] में वेरिएबल को की वैल्यू को स्टोर करते हैं जिस से GET method वैल्यू को सर्वर पर transfer कर देता हैं ।

POST method का उदाहरण

नीचे दिए गए उदाहरण में, हम एक सरल HTML फॉर्म बनाते हैं।HTML फॉर्म में हम method GET डिफाइन करते हैं । HTML फॉर्म में, हम दो टेक्स्ट बॉक्स और एक सबमिट बटन बनाते हैं। यदि यूजर सबमिट बटन पर क्लिक करता है, तो फॉर्म की सभी वैल्यू GET वेरिएबल के द्वारा हैंडल की जाती और वैल्यू सर्वर पर ट्रांसफर हो जाती हैं ।

PHP स्क्रिप्ट में, हम $ _GET[]array में username और पासवर्ड को स्टोर करते हैं और GET मेथड के द्वारा सर्वर पर send करते हैं ।

सरल शब्दों में- जो डाटा फॉर्म से जाता हैं उस डाटा को आप page यूआरएल(URL) में ? (question mark) के बाद देख सकते हैं । चलिए उदाहरण से समझते हैं ।

Example

<html>
<head>
</head>
<body>
<form action="" method="GET">
User Name:

Password:



</body>
</html>
<?php 
if(isset($_GET['submit']))
{
$username=$_GET['username'];
$password=$_GET['password'];
echo $username; 
echo "
"; echo $password; } ?>

ऊपर दिए गए उदाहरण को लोकल सर्वर पर या live server रन करने पर ।

username भरे = vishal

पासवर्ड भरे = 123vishal

यूजरनाम और पासवर्ड भरने के बाद आपको निम्नलिखित आउटपुट मिलगे -

vishal 
123vishal

PHP GET method में आप फॉर्म की वैल्यू को यूआरएल में भी देख सकते हो । जैसे की आप निचे दिए गए पेज में ?(question mark) के साथ यूजर और password देख सकते हैं।

http://example.com/home.php?username=vishal&password=vishal123&submit=Submit

इस उदाहरण के आउटपुट में, आप देख सकते हैं कि username (vishal) और पासवर्ड (123vishal) URL में दिखाई दे रहे हैं। ये सिर्फ GET मेथड में ही होता की फॉर्म की वैल्यू सबमिट करने पर यूआरएल में शो(show) होती हैं । POST method में ऐसा नहीं होता उसमे आपको फॉर्म की कोई भी वैल्यू यूआरएल में शो(show) नहीं होती इसलिए POST Method , GET method से secure होता हैं ।



नोट-

हम GET method को सिक्योरिटी के लिए use नहीं कर सकते जहाँ पर यूजर पासवर्ड और यूजर नाम यानि की कोई लॉगिन फॉर्म या signUP फॉर्म बनाते हैं वहां पर use नहीं कर सकते क्युकी सभी वैल्यू यूआरएल में दिख जाती हैं ।



ऊपर समझायी गयी बातो से आपको ये तो समझ आ ही गया होगा की PHP GET method फॉर्म handling मेथड होते हैं जिनके द्वारा फॉर्म के डाटा को हैंडल करके सर्वर पर सेंड किया जाता हैं और GET method के द्वारा सेंड की गयी इनफार्मेशन यूआरएल में भी दिखाई देती हैं ।

चलिए PHP GET method के बारे में कुछ महत्त्वपूर्ण points को समझते हैं । 1. GET मेथड के द्वारा केवल 1024 characters को ही सेंड किया जा सकते हैं । 2. PHP में $_GET[] एक associative array का use किया जाता हैं ताकि सभी वैल्यू को स्टोर करके आसानी से सेंड किया जा सके ।

3. आप बाइनरी डेटा भेजने के लिए GET method का उपयोग नहीं कर सकते हैं, जैसे image भेजना ,document भेजना ,videos भेजना ।

4. यदि आपके पास कोई पासवर्ड या अन्य संवेदनशील जानकारी(sensitive information) भेजी जानी है तो GET method के साथ कोई सुरक्षा नहीं है।

5. GET method के उपयोग से फॉर्म डाटा की वैल्यू पेज यूआरएल के साथ दिखाई देती हैं ।

6. GET method के द्वारा हम स्ट्रिंग डाटा टाइप ही send कर सकते हैं ।स्ट्रिंग डाटा टाइप के बारे में हम पहले सिख चुके हैं ।

7. GET method को लॉगिन करते समय ,register करते समय या ऐसे जगह जहाँ पर username और पासवर्ड ,security की बात आती है तो PHP GET method को use नहीं किया जाता क्युकी सभी वैल्यू यूआरएल में दिखाई देती हैं ।

Recommended Posts:-