Learn More

PHP स्ट्रिंग फंक्शन | String Functions in Hindi

String functions स्ट्रिंग(string) के लिए use किये जाते हैं । PHP में बहुत सारे string functions पहले से ही बनाये गए हैं । ये सभी string functions PHP readymade function के नाम से जाने जाते हैं । PHP String function को हम built-in function भी कह सकते हैं ।जो फंक्शन PHP में पहले ही बनाये गए हो और उनको यूज करके हम उनकी functionality यूज कर सकते हैं ऐसे function को हम built-in function या readymade function कहते हैं ।

आपको इन function को बनाने की जरूरत नहीं होती। इन function का उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है।

आइए एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए कि, आप PHP पर शब्द गणना(word count) के लिए एप्लीकेशन बनाना चाहते हैं । अपनी word count एप्लीकेशन को पूरा करने के लिए, आपको string word count functions का उपयोग करना होगा। PHP में कई string functions शामिल है आपको सिर्फ उनको समझने की जरूरत है। निचे PHP string functions दिए गए गए हैं आप आसानी से एक के बाद एक use कर सकते हैं ।


String Functions                              Description
strlen()                               स्ट्रिंग की लम्बाई को प्राप्त करने के लिए ।


Str_words_count()               एक स्ट्रिंग में कितने वर्ड हैं ।

PHP strrev()                        स्ट्रिंग को उलटने(reverse) के लिए ।

str_replace()                       स्ट्रिंग को आपस में बदलने के लिए ।

strpos()                              स्ट्रिंग में वर्ड की पोजीशन(position) नंबर को प्राप्त करने के लिए ।

strcmp()                             स्ट्रिंग को आपस में compare करने के लिए ।

strtolower()                        कैपिटल स्ट्रिंग(capital string ,uppercase string) को छोटे अक्षरो (lowercase) में बदलने के लिए । lower case .

strtoupper()                        स्माल स्ट्रिंग(small string ,lowercase) को बड़े अक्सरो(capital ,uppercae) में बदलने के लिए ।

PHP strlen() function

Strlen() फंक्शन को string की लम्बाई (lenght) प्राप्त करने वाले फंक्शन के नाम से जाना जाता हैं । strlen() फ़ंक्शन का उपयोग string की लंबाई प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यदि आप string की लंबाई का प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको PHP strlen() फंक्शन का उपयोग करना होता हैं ।
चलिए एक strlen() फंक्शन के लिए एक PHP प्रोग्राम करते हैं जिस से आपको अच्छे से समझ आ सके । HTML FORM (टेक्स्ट बॉक्स) के साथ एक अन्य उदाहरण। यहाँ पर हम सभी PHP string functions के लिए HTML form का यूज करके एक एप्लीकेशन example बनाते हैं । इस HTML फॉर्म से आपको इस से भी ज्यादा समझ आ जायेगा ।

Example

<?php
echo strlen("Learn PHP in Hindi"); // outputs 18
?>
HTML form का उपयोग करके एक example क्रिएट करते हैं आप इस example को run करके भी अपने आप try कर सकते हैं ।

Form Exmple


ENTER YOUR TEXT:
<?php if(isset($_POST["submit"])) { $name=$_POST['name']; echo "Length:"; ; echo strlen("$name"); } ?>
Run

String word count function : str_word_count() -

इंटरनेट पर बहुत सारे word count PHP एप्लीकेशन मिल जाते हैं जिसके उपयोग से हम पुरे पैराग्राफ के words को count करते हैं । इन एप्लीकेशन को PHP word count function पर बनाया जा सकता हैं । str_word_count() फ़ंक्शन string शब्द गणना (word count) फ़ंक्शन के लिए use किया जाता हैं । चलिए एक example से समझते हैं । यदि आप पैराग्राफ(paragraph) शब्दों को गिनना(word count) चाहते हैं, तो आपको एक शब्द गणना(word count) एप्लिकेशन को बनाना पड़ेगा । आप PHP str_word_count() function का उपयोग करके word count एप्लिकेशन बना सकते हैं

Example

<?php
echo str_word_count("Learn PHP in Hindi"); // output 4
?>

Form Exmple

ENTER YOUR TEXT:

<?php if(isset($_POST["submit"])) { $text=$_POST['text']; echo "Word Count:"; echo str_word_count ("$text"); } ?>
Run

String reverse function : strrev()-

strrev() फंक्शन को string reverse के रूप में जाना जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता हैं की यह नाम के अनुकूल ही काम करता हैं ।strrev () फ़ंक्शन का उपयोग complete string को reverse करने के लिए किया जाता है।यदि आप Hello वर्ड को reverse करना चाहते हैं तो आपको strrev() फंक्शन को यूज करने पड़ेगा । यह reverse "olleH" में बदल जाएगा। निम्नलिखित उदाहरण आपको PHP string reverse फ़ंक्शन को समझने में मदद करेगा।


Example

<?php
echo strrev("Hello Learn Here")// outputs ereH nrael olleh
?>

Form Exmple

ENTER YOUR TEXT:

<?php if(isset($_POST["submit"])) { $text=$_POST['text']; echo "Reverse Text :"; echo strrev("$text"); } ?>
Run

String replcae function : str_replace() -

str_replace() फ़ंक्शन string replace फ़ंक्शन के नाम से जाना जाता हैं । Str_replace() फ़ंक्शन PHP का एक रेडीमेड(readymade) फंक्शन हैं जिसको केवल यूज करना पड़ता हैं । आपको इसके लिए फ़ंक्शन बनाने की आवश्यकता नहीं है। PHP str_replace() फ़ंक्शन का उपयोग एक स्ट्रिंग को दूसरे में बदलने के लिए किया जाता है। आइए एक उदाहरण से समझते हैं। नोटपैड(Notepad) के बारे में हर कोई जानता है। नोटपैड एक सिस्टम एप्लिकेशन है। यदि आप नोटपैड पर कुछ भी type कर रहे हैं। अंत में, आपको कुछ शब्दों को बदलने की आवश्यकता हो सकती हैं । नोटपैड में, आप शब्दों को खोजने और फ़ंक्शन को बदलने का उपयोग कर सकते हैं। PHP एप्लिकेशन में, आप string replace फंक्शन का उपयोग करके शब्दों को बदल सकते हैं। नीचे के उदाहरण में हम स्ट्रिंग "Hello" को से "HI" से बदलेंगे ।

Example

<?php
echo str_replace("Hello", "HI", "Hello ,I am learning PHP in Hindi"); // outputs:- HI ,I am learning PHP in Hindi !
?>

Form Exmple

Enter Your Text:

Enter Word For Replace:

New Word :

<?php if(isset($_POST["submit"])) { $text=$_POST['text']; $change =$_POST['change']; $new=$_POST['new']; echo "Replaced String :"; echo str_replace("$change","$new","$text"); } ?>
Run

String position function: strpos():-

strpos()फ़ंक्शन को स्ट्रिंग position फ़ंक्शन के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग स्ट्रिंग वर्ड की पोजीशन(position) का पता लगाने के लिए किया जाता है। यदि आपने एक पैराग्राफ लिखा है और एक पैराग्राफ में एक शब्द की पोजीशन का पता लगाना चाहते हैं तो आप PHP string positon फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। नीचे दिए गए उदाहरण में हम "How are you?" स्ट्रिंग से "you" की पोजीशन को find करेंगे ।

Example

<?php
echo strpos("How are you ?", "You "); // outputs 9
?>

Form Exmple

Enter Text Here:

Search:

<?php if(isset($_POST["submit"])) { $text=$_POST['text']; $search=$_POST['search']; echo "Position:"; echo strpos("$text","$search"); } ?>
Run

String compare function: Strcmp()-

strcmp() फ़ंक्शन स्ट्रिंग compare के नाम से जाना जाता हैं । इसका उपयोग दो स्ट्रिंग की तुलना(compare) करने के लिए किया जाता है। यदि आप दो स्ट्रिंग शब्दों की एक दूसरे से तुलना करना चाहते हैं तो आप PHP रेडीमेड फंक्शन strcmp() का उपयोग कर सकते हैं। यदि string समान हैं, तो आपको आउटपुट के रूप में 0 (शून्य) मिलेगा। निम्नलिखित उदाहरण आपको strcmp() फ़ंक्शन को समझने में मदद करेगा।

Example

Name :


Compare :

<?php if(isset($_POST["submit"])) { $name=$_POST['name']; $compare=$_POST['compare']; echo "Compared :"; echo strcmp("$name","$compare"); } ?>
Run

String to lower function : Strtolower():-

strtolower() फ़ंक्शन का मतलब अपरकेस स्ट्रिंग(uppercase string or capital words) को लोअरकेस(lowercase,small words ,small alphabet) में बदलना है। यदि आप एक कैपिटल वर्ड (capital word) को लोअरकेस में बदलना चाहते हैं, तो आप string to lower फंक्शन का उपयोग कर सकते हैं।


चलिए एक example से समझते हैं ।

String - PHP TUTORIALS IN HINDI

Function - strtolower()

Output- php tutorials in hindi

Example

<?php
$str="PHP IN HINDI";

$res=strtolower($str);//for lower case 
echo $res;

?//Output  php in hindi

>

Form Exmple

Enter Capital String :

<?php if(isset($_POST["submit"])) { $text=$_POST['text']; echo strtolower("$text"); } ?>
Run

String to upper function: Strtoupper()-

PHP strtoupper() function से strtolower function के विपरीत है। यह लोअर केस(lower case,small alphabet) स्ट्रिंग को uppercase में परिवर्तित(change) करता है। जैसा कि नाम अपरकेस दर्शाता है, string to uppercase फ़ंक्शन उसी के अनुकूल काम करता हैं ।

निम्न उदाहरण आपको लोअरकेस स्ट्रिंग(छोटे अक्षर) को अपरकेस (बड़े अक्षर) में बदलने में मदद करेगा।

Example

Enter Small String :

<?php if(isset($_POST["submit"])) { $text=$_POST['text']; echo strtoupper("$text"); } ?>
Run

Recommended Posts:-