Learn More

Foreah Loop in PHP | हिंदी में

पिछले tutorial में, हमने PHP में अन्य PHP loops के बारे में सीखा था। जैसे for loop,while loop और do while loop । इस tutorial में, हम foreach loop के बारे में सीखेंगे । foreach loop उन सभी loops से अलग है जो केवल arrays पर काम करता हैं । foreach loop में हम array को as value बना कर यूज करते हैं जिस से foreach loop में array की सभी आजाती हैं और array वैल्यू को one by one use कर सकते हैं । foreach loop को समझने से पहले आपको arrays को समझना पड़ेगा तभी आप अच्छे से foreach loop को समझ पाएंगे ।

उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी array से values प्राप्त करना है, तो साधारण array में आपको बार-बार इंडेक्स नंबर 0,1,2,3,4 आदि देनी होगी। यदि अधिक डाटा ऐड-ऑन(स्टोर) है, तो इंडेक्स नंबर बार-बार नंबर बदलना पड़ता है। आप इस जटिलता(complexity) को दूर करने के लिए foreach loop का उपयोग कर सकते हैं। Foreach लूप में arrays as value के रूप में पास करना होता है। उस value(variable) के द्वारा आप array के सभी एलिमेंट्स(वैल्यूज) को यूज कर सकते हैं तब आपको कोई भी इंडेक्स नंबर देने की जरूरत नहीं पड़ती foreach loop खुद से ही लूप करके सभी values को प्राप्त (get)कर लेता हैं और आप आसानी से index नंबर की complexity को रिमूव(remove,हटा) कर सकते हैं ।

foreach loop की परिभाषा

foreach loop एक बहुत ही उपयोगी loop है जो array आइटम(items) को एक-एक करके एक्सेस(access,get) करता है। foreach loop केवल array पर काम करता है।

साधारण Hindi भाषा कहे तो foreach loop का उपयोग array के सभी एलिमेंट्स(elements) को one by one (लूप)प्राप्त करने के लिए किया जाता हैं । उसके लिए, हम forech में value के रूप में array पास करते हैं।

foreach loop ,array की प्रत्येक वैल्यू के लिए लूप करता हैं । चलिए सिंटेक्स से समझते हैं ।

Syntax

foreach
 (array as value) 
{ 
code to be executed; 
}


ऊपर दिए गए सिंटेक्स में, हम array को वैल्यू के रूप में(array as value) पास करते हैं। यह current array एलिमेंट्स पर लूप करता है। चलिए उदाहरण से समझते हैं ।

foreach loop के उदाहरण

निचे दिय गए foreach loop के उदाहरण में , जिसमें हम एक array बनाएंगे और array में हम कुछ डाटा (वैल्यूज,elements) स्टोर करते हैं ।

loop के माध्यम से एक-एक करके elements को display करने के लिए foreach में array को वैल्यू (वेरिएबल) के रूप(array as value) में पास करते हैं जिस से सभी array आइटम्स(elements) उस वेरिएबल में आजाते हैं । उस वेरिएबल के द्वारा हम ऐरे की सभी वैल्यूज को one by one डिस्प्ले कराएंगे ।

Example

<?php 
$student =array('Ram','Syam','Mohan','Geeta');
foreach($student as $all_names)
{
	echo $all_names."
"; } ?>
Run

ऊपर दिए गए उदाहरण में, हम एक ऐरे बनाते हैं। हम ऐरे में कुछ डेटा स्टोर करते हैं। जैसा कि आप जानते हैं, array() फ़ंक्शन का उपयोग array बनाने के लिए किया जाता है। एक array बनाने के बाद, हम array को एक वेरिएबल में स्टोर करते हैं। हम ऐरे variable को foreach में as वैल्यू पास करते हैं उसके लिए भी हम एक अलग वेरिएबल बना लेते हैं ताकि उस वेरिएबल का यूज करके हम array के सभी एलिमेंट्स को यूज कर सकते हैं ।

यदि हम PHP foreach loop के बिना array वैल्यूज को डिस्प्ले कराते हैं one by one तो हमें array वेरिएबल के साथ इंडेक्स नंबर(0,1,2,3,....n) भी देने पड़ते हैं ।मान लीजिये array में 10 एलिमेंट्स(elements) स्टोर हैं। और आप उन सभी को डिस्प्ले करना चाहते हैं या यूज करना चाहते हैं तो बार बार आपको इंडेक्स नंबर देने पड़ेंगे जैसे की आपने array सीखते टाइम दिए थे । पर अगर array में 100 एलिमेंट्स(values,items) हैं तो क्या 100 तक इंडेक्स नंबर दोगे नहीं न ये बहुत काम्प्लेक्स(complex) हो जाता हैं इसलिए हम PHP foreach loop का उपयोग करते हैं foreach loop array के सभी एलिमेंट्स(elements) को लूप के through एक्सेस(access) कर सकते हैं ।

इसमें हमें कोई इंडेक्स नंबर देने की जरूरत नहीं है। foreach loop, array के सभी values को एक-एक करके loop करके गेट(get) कर लेता हैं । ये ही इसका सबसे बड़ा बेनिफिट(benefit) होता हैं की array के सभी एलिमेंट्स को केवल एक वेरिएबल के through access करना ।

Recommended Posts:-