Learn More

PHP in Hindi|header() function | हैडर फंक्शन हिंदी में

किसी पेज को दूसरे पर redirect करने के लिए Meta Refresh का उपयोग कर सकते हैं। Meta refresh HTML भाषा का एक tag है, लेकिन अगर आपको PHP में एक पेज को दूसरे पेज पर redirect कराना है, तो आप header() function का उपयोग करके redirect करा सकते हैं। साधारण हिंदी भाषा में समझे तो जब कोई यूजर किसी website के पेज को visit(पेज को ओपन करना) करता हैं तो visit करने के बाद दूसरे website पेज पर redirect हो जाता हैं एक पेज से दूसरे पेज पर redirect करने के लिए हम PHP header() function का उपयोग कर सकते हैं । जैसे कोई यूजर लॉगिन करता हैं लॉगिन होने के बाद अलग पेज ओपन हो जाता हैं वो भी हम header() फंक्शन की मदत से कर सकते हैं की यूजर लॉगिन हो जाने के बाद किस पेज पर redirect हो ।

PHP में header() function एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
1.header() function की सहायता से किसी भी पेज को किसी अन्य पेज पर redirect करा सकते हैं ।

2.header() function की सहायता से, एक वेबसाइट को किसी अन्य वेबसाइट URL पर redirect कराया जा सकते हैं।जैसे की fb.com को जब आप visit करते हैं तो fb.com यूआरएल facebook.com पर redirect हो जाता हैं ।

3. पेज redirection के लिए समय भी header() function में दे सकते हैं ।

जैसे जीमेल ओपन करते समय दूसरे पेज पर redirect होने में कुछ टाइम लगता हैं इस तरह से आप header() function में भी टाइम दे सकते हैं ।

PHP header() function की परिभाषा

PHP header() function का उपयोग क्लाइंट(client) को HTTP header भेजने के लिए किया जाता है। यदि आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और PHP header() function का उपयोग करना चाहते हैं की कोड execute हो जाने के बाद इस पेज पर redirect हो जाये तो आप header() function का use कर सकते हैं ।

 चलिए सिंटेक्स से समझते है -

syntax


    
header(string,replace,http_response_code)

string- भेजने के लिए हेडर स्ट्रिंग (आवश्यक,required,URL,page)

replace - एक ही प्रकार के कई हेडर की अनुमति देता है (वैकल्पिक,optional)

HTTP response code.- . यह एक वैकल्पिक पैरामीटर है। यह HTTP प्रतिक्रिया कोड को निर्दिष्ट मूल्य(specified value) के लिए मजबूर करता है.

header() फ़ंक्शन एक बार में एक से अधिक हेडर भेजने से रोकता है। यदि haeder पहले ही भेजा जा चुका है, तो आपको "हेडर पहले से भेजे गए" जैसी भ्रूण त्रुटि(error) मिलती है

PHP header () function के उदाहरण

इस उदाहरण में, हम एक पेज को दूसरे पेज पर redirect करने के लिए एक header() function का उपयोग करते हैं।

Example

<?php
header("location:page_name.php");
?>

ऊपर दिए गए उदाहरण में, हम किसी भी पेज नाम का उपयोग कर सकते हैं। एक पेज को दूसरे पर redirect करने के लिए, हमें उस पेज का नाम देना होगा, जिस पर हम redirect करना चाहते हैं।

header() function के माध्यम से वेबसाइट यूआरएल(URL) का उपयोग करके redirect कराना

जैसा कि आपने ऊपर दिए गए उदाहरण में देखा, हम पेज नाम देकर भी एक पेज से दूसरे पेज पर redirect करा सकते हैं । header() फ़ंक्शन का उपयोग करके, हम एक वेबसाइट के URL से दूसरे वेबसाइट के URL पर भी redirect करा सकते हैं। header() फंक्शन उस पेज पर use किया जाता हैं जहाँ से हमे दूसरे पेज या यूआरएल पर redirect करना होता हैं ।

Example

<?php
header("location:https://example.com/");
?>

header () function का उपयोग करके पेज URL को दूसरे पेज URL पर redirect कराना ।

यदि आप एक ही वेबसाइट पर काम कर रहे हैं, तो header() function का उपयोग करके एक पेज URL से दूसरे पेज URL पर redirect करा सकते हैं

Example

<?php
header("location:https://example.com/page_name.php");
?>

header() function का उपयोग करके समय अवधि में redirect करना

ऊपर दिए गए उदाहरण में, हम किसी पेज को किसी भी समय अवधि के बिना दूसरे पेज पर redirect कराया है । इस उदाहरण में, हम कुछ समय (सेकंड) निर्धारित करते हैं। PHP header() function का उपयोग करके, हम कुछ समय बाद redirection करा सकते हैं। इस उदाहरण में, हम कुछ सेकंड सेट करते हैं, जिसमें redirection में कुछ समय लगता हैं । समय समाप्त होने के बाद, यह दूसरे पेज पर redirect हो जाता हैं । जितनी भी सेकंड आप डिफाइन करते हो redirection होने में उतनी ही सेकंड टाइम लगता हैं सेकंड पूरी हो जाने के बाद दूसरे पेज पर redirect हो जाता हैं । निचे दिए गए उदाहरण को run करने पर आपको समझ आ जायेगा ।

Example

<?php
header("refresh:7;  url=https://example.com");
echo "Redirecting.....";
?>
Run

यह सात सेकंड के बाद किसी अन्य पेज या URL को redirect करता है

इस तरह से आप PHP header() function का use कर सकते हैं।

Recommended Posts:-