Learn More

PHP in Hindi | Arrays

Array एक अलग वेरिएबल है जो विभिन्न values(items) को स्टोर कर सकता है। दूसरे शब्दों में, array एक विशेष प्रकार का variable है जिसमें विभिन्न variables हो सकते हैं। Arrays बहुत सारे values को एकतत्रित (store और contains ) करके रख सकते हैं ।

Array की परिभाषा और उपयोग | Definition and use of Array

Array समान डेटा आइटम(items) का कलेक्शन(collection) होता हैं । Array का उपयोग समान डेटा प्रकारों(data types) के लिए किया जाता है। Array एक विशेष प्रकार का डाटा स्ट्रक्चर(data structure) हैं जो की सामान साइज (fixed size) वाले डाटा कलेक्शन(collection) को स्टोर करके रखता हैं ।Array में हम कितना भी डाटा स्टोर करके आसनी से use कर सकते हैं ।यह एक डाटा बेस की तरह भी काम करता हैं जिसमे हम डाटा को स्टोर करके use कर सकते हैं ।ऐरे एक कलेक्शन होता हैं जिसमे बहुत सारा डाटा स्टोर कर सकते हैं । Array डाटा की complexity को हटा देता हैं ।PHP Array का use करके बहुत सारे डाटा की समस्याओ को हटाया जा सकते हैं । Array को बनाने के लिए array() function फंक्शन का यूज किया जाता हैं। PHP array() फंक्शन बहुत सारे values को contain(स्टोर ,एकत्रित) कर सकता हैं ।


Syntax of Array


array("value1", "value2 ", "value3".....value_n);

ऊपर दिए गए syntax में , हमने array() फंक्शन के साथ साथ कुछ वैल्यूज(values,items) को भी डिफाइन किया हैं । Values को स्टोर करने के लिए PHP Array को डेटाबेस(database) के रूप में भी डिफाइन(define) किया जा सकता हैं । ऊपर के syntax में आप एक array() फ़ंक्शन में value1, value2 और value3 देख सकते हैं।इन values(value1,value2,value3) को item1,item2 ,item3 ....item n भी कह सकते हैं क्युकी ऐरे सामान आइटम्स(items) का एक कलेक्शन होता हैं ।

Array के उदाहरण | Examples of array

इन उदाहरणों में, हम array() फ़ंक्शन को declare करेंगे।

Example


<?php
$fruits = array("Banana", "Mango ", "Orange");
echo "I like " . $fruits[0] . ", " . $fruits[1] . " and " . $fruits[2] . ".";
?>
		
		
Run

ऊपर दिए गए उदाहरण में, हमने एक fruits वेरिएबल से array बनाया हैं । Array में हमने fruits के कुछ आइटम्स(items) को लिया हैं । Array में इंडेक्स नंबर(index number) होते हैं । इंडेक्स नंबर 0 से शुरू होते हैं जैसे - array("Banana(0 index number )", "Mango(1 index number ) ", "Orange(2 index number)"); Banana 0 इंडेक्स नंबर पर स्टोर किया गया हैं , Mango को 1 इंडेक्स नंबर में और Orange को इंडेक्स नंबर 2 में स्टोर किया गया हैं।

कभी कभी हमारे दिमाग से निकल जाता हैं कि array इंडेक्स नंबर 0 से शुरू होते हैं। अगर आपको लगता है कि ऐरे इंडेक्स नंबर संख्या 1 से शुरू होते हैं, तो यह बिल्कुल गलत है। ध्यान रखें कि Array इंडेक्स नंबर 0 से शुरू होते हैं। यदि कोई गलत Array इंडेक्स नंबर हो जाता हैं , तो आपको एक error मिलेगी या कोई दूसरी value मिल जाती हैं । Array इंडेक्स नंबर हमेशा 0 से शुरू होते है।

  चलिए एक ओर Array उदाहरण से समझते हैं । इस उदाहरण में, हम Array के इंडेक्स नंबर के साथ वैल्यूज(values) को भी एक के बाद एक(one by one) डिफाइन करेंगे ।यह Array को डिक्लेअर(declare) करने का एक अन्य तरीका होता हैं ।

Example

<?php 
$x[0]=12;
$x[1]=14;
$x[2]=777;
$x[3]=44;
?>

Sr No <?php echo"$x[0]"; ?>

Sr No <?php echo "$x[1]"; ?>

Sr No <?php echo "$x[2]"; ?>

Sr No <?php echo "$x[3]"; ?>

Run

ऊपर दिए गए उदाहरण में, हमने array को एक के बाद करके declare किया। $x array वेरिएबल है। पहले उदाहरण में हमने एक बार वेरिएबल का उपयोग किया था और हमने किसी भी प्रकार का इंडेक्स नंबर नहीं दिया था, लेकिन इस उदाहरण में, हमने विभिन्न(various) वैल्यूज(values) को इंडेक्स नंबर के साथ define किया है। तो यह पहले उदाहरण से अलग है।

<?php 
   $odd_no= [1,3,5,7,9];
$first_odd_number = $odd_no[0];
$second_odd_number = $odd_no[1];
$third_odd_number = $odd_no[2];
$fourth_odd_number = $odd_no[3];

echo "This is  first odd number = $first_odd_number";
echo "
"; echo "This is second odd number = $second_odd_number"; echo "
"; echo "This is third odd number = $third_odd_number"; echo "
"; echo "This is fourth odd number = $fourth_odd_number"; ?>
Output-
This is first odd number = 1
This is second odd number = 3
This is third odd number = 5
This is fourth odd number = 7

ऊपर दिए गए उदाहरण में हमने एक ऐरे बनाया है जिसने विषम संख्याये(odd numbers) लिए हैं । जैसा कि आप जानते हैं, विषम संख्याये 1,3,5,7,9 शुरू होती हैं। विषम संख्या का अर्थ है, जिसे 2 से पूरी तरह से विभाजित(divide) नहीं किया जा सकता । विषम संख्या उसी विषम संख्या से विभाजित होती है। अर्थात 7 को 7 से और 3 को 3 से विभाजित किया जाता हैं उसके बाद हमने विभिन्न(various) array values को अलग अलग वेरिएबल्स में स्टोर किया हैं उसके बाद हमने एक के बाद एक array value को echo() फंक्शन की मदत से डिस्प्ले किया हैं ।

Array तीन प्रकार के होते हैं ।

1. इंडेक्स Array(Index Array)

PHP इंडेक्स नंबर 0 से शुरू होते है। हम PHP इंडेक्स Array में number,string , object को स्टोर कर सकते हैं। सभी इंडेक्स array के items के अलग अलग इंडेक्स नंबर होते हैं ।

सीखिए index array

2.Two dimensional array .

Two dimensional array में rows और columns होते हैं ।

सीखिए Two dimensional Array

3.Associative Array

Associative Array PHP में सबसे अच्छे array होता हैं । Associativ array में, हम => प्रतीक(sign ,egual to and angel) का उपयोग करते हैं । प्रत्येक array element के लिए एक value assign करते हैं ।

सीखिए Associative Array

Recommended Posts:-