Learn More

PHP in Hindi | require() function

पिछले PHP tutorial में, हमने include() function के बारे में सीखा था । include() function और require() function में केवल एक मामूली अंतर है। include() फंक्शन में जब file लोड होने में problem आती हैं तो केवल error डिस्प्ले करता हैं और बाकी PHP कोड execute(Run) होता हैं ।परन्तु require() function में जब file लोड होने में कोई प्रॉब्लम आती हैं तो एक fatal error generate करता हैं और बाकी PHP स्क्रिप्ट हो hold करता हैं । इस PHP tutorial में हम require() फंक्शन के बारे में सीखेंगे ।

require() फ़ंक्शन की सहायता से, आप किसी भी पेज का content code किसी अन्य पेज पर ले जा सकते हैं ।

सधारण हिंदी भाषा में समझे तो जैसे हमारी website में 3 पेज हैं । एक वेबसाइट में कितने भी पेज हो सकते हैं पर हम उदाहरण के लिए 3 पेज ले लेते हैं 3 पेज में header,footer का कंटेंट कोड(content code) same ही हैं ।सभी वेबसाइट में header ,footer का content same ही रहता हैं । हम उस कंटेंट कोड को अलग PHP फाइल में सेव करके require() फंक्शन की मदत से सभी पेज में include(दूसरे पेज से कोड लिंक करना ,get करना ) करा सकते हैं ये सब आपको उदाहरण से समझ आ जायेगा ।

यदि आपको header में कुछ बदलने की जरूरत होती हैं तो आपक वेबसाइट के सभी पेज से header को change करने की जरुरत नहीं पड़ेगी बस आपको सिर्फ header.php फाइल के content code को बदलने की जरुरत पड़ती हैं और वो changes वेबसाइट के सभी पेज में हो जाएगी जिसमे आपने require() फंक्शन की मदत से पेज को include कराया था ।

PHP में require() function

require() function का उपयोग किसी अन्य फ़ाइल से सभी कंटेंट code को प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यदि आप किसी पेज पर किसी अन्य फ़ाइल content का उपयोग करना चाहते हैं तो आप require() फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। यदि PHP फ़ाइल लोड करने में कोई समस्या है, तो require() फ़ंक्शन एक घातक त्रुटि(fetal error) उत्पन्न करता है और PHP कोड को execute होने से hold करता हैं।

Syntax



require("file_name.php");

ऊपर दिए गए सिंटेक्स में हम require() function में उस PHP फाइल का नाम देते हैं जिस से हमे कंटेंट कोड लेके आना हैं ।

चलिए उदाहरण से समझते हैं जिस आपको PHP require() function आसानी से समझा आजायेगा ।

require() function का उदाहरण -

अब require() function के लिए एक उदाहरण बनाते हैं। मान लीजिए कि, आपके पास एक वेबसाइट है और उस वेबसाइट में तीन पेज हैं । जैसे की आप जानते ही हैं की किसी भी वेबसाइट में कितने भी पेज हो सकते हैं पर हम सिर्फ तीन पेज लेके एक example बनाएंगे ।

मान लीजिये हमारी वेबसाइट में निम्नलिखित तीन पेज हैं -

1. Index page
2. About Us page
3. Portfolio page
Header और footer के कोड वेबसाइट के हर एक पेज में सामान ही होते हैं । यहाँ पर हम तीनो पेज से header और footer के कंटेंट कोड को cut करके नए पेज(PHP file) में save कर लेंगे जैसे - header का content कोड -header.php फाइल में और footer का content कोड footer.php फाइल में सेव कर लेते हैं और इन PHP फाइल को require() फंक्शन की सहयता से include करा लेते हैं । तीनों pages में require() फ़ंक्शन की सहायता से हैडर, फुटर के कंटेंट कोड को प्राप्त कर सकते हैं ।

चलिए पुरे उदाहरण से समझते हैं -

require() function का उपयोग करने से पहले

1.इंडेक्स पेज(index.php) में header और footer का कोड सभी पेज में सामना होता हैं । header और footer का कोड कई lines में हो सकता हैं पर हम इस उदाहरण में केवल एक line के कोड ले रहे हैं ।

<html>

Header

index body content

footer

</html>

2.अबाउट फाइल(about.php page) में भी header और footer का कोड same होता हैं और body(......) का कोड अलग होता हैं ।पूरी वेबसाइट में header और footer का कोड same ही रहता हैं सिर्फ body का कोड चेंज होता हैं ।

<html>

Header

About Us main body content

footer

</html>

3.पोर्टफोलियो(portfolio.php) वेबसाइट का तीसरा पेज हैं इसमें भी header और footer का कोड same ही रहेगा ।

<html>

Header

Portfolio main body content

footer

</html>

require() फंक्शन का उपयोग करने पर-

सबसे पहले आपको header और footer के code को सभी तीन pages से cut करके अलग PHP फाइल में paste करके save कर लेते हैं । चलिए स्टेप से समझते हैं ।-

1.सबसे पहले आपको तीनो पेज से header का कोड को cut करके एक नई फाइल में सेव कर लेना हैं और उस फाइल को header.php के नाम से सेव कर लेने हैं । .


Header

2.अब आपको footer के कोड को देखना हैं और तीनो पेज से footer के कोड को कट(cut) करके एक नई फाइल में paste कर देना हैं। कोड को एक बार ही पेस्ट करना हैं कभी आप तीन बार पेस्ट कर दे । सिर्फ footer का कोड cut करके नई फाइल मई पेस्ट करके footer.php के नाम से सेव कर देना हैं । .


footer

अब हम require() function की मदत से header और footer का कंटेंट कोड सभी पेज पर लिंक करेंगे(प्राप्त करेंगे ,कंटेंट code ले जायेंगे ) ।

1. index.php
2. about_us.php
3.portfolio.php
1.index.php फाइल(index page) में हम header और footer की PHP फाइल को require() फंक्शन की मदत से include(link,get) कराते हैं ।

<html>
<?php require("header.php"); ?>

index body content

<?php require("footer.php"); ?> </html>

2.about.php PHP फाइल(about page) में भी हम header और footer की जगह header और footer की PHP फाइल को require() function की मदत से include कराते हैं ।

<html>
<?php require("header.php"); ?>

about Us main body content

<?php require("footer.php"); ?> </html>

3. Portfolio वेबसाइट पेज(portfolio.php) में भी हम require() फंक्शन की मदत से header और footer का कंटेंट कोड को include कराते हैं।

<html>
<?php require("header.php"); ?>

Portfolio main body content

<?php require("footer.php"); ?> </html>

एक वेबसाइट कितने भी पेज हो सकते हैं इसलिए हम सभी पेज के लिए सामान कंटेंट कोड को अलग अलग फाइल में सेव कर लेते हैं और require() फंक्शन की मदत से कंटेंट को सभी पेज पर लिंक देते हैं । अब यदि हमें हैडर को चेंज करने की जरूरत पड़ती हैं तो हमें बार बार वेबसाइट के हर एक पेज में जाकर हैडर कोड को चेंज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । हमें सिर्फ hreader.php फाइल को चेंज करना हैं वो चेंज पुरे वेबसाइट में चेंज हो जायेगा ।

Recommended Posts:-