HTML Span tag | span टैग Vs div टैग | Hindi


HTML में लाइन (inline) के लिए भी टैग बनाये गए हैं जिनका खुदका कोई प्रभाव (effect) नहीं होता पर इनका उपयोग भी बहुत ही ज्यादा होता हैं ।

पिछले एक tutorial में हमने HTML <div> टैग | एलिमेंट के बारे में सिखा था अब हम इस tutorial में HTML <span> टैग के बारे में सीखेंगे ।

HTML span Tag | Hindi 

HTML span टैग एक inline एलिमेंट हैं जिसका उपयोग लाइन के लिए किया जाता हैं जिसका पुरे ब्लाक (block) पर कोई इफ़ेक्ट (effect) नही जाता हैं जहाँ तक span उपयोग किया गया हैं वहां तक  ही inline ही इफ़ेक्ट (effect) जाता हैं । span tag को नीचे दिये गए उदाहरण से समझ सकते हैं । 

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title> HTML span Tag in Hindi </title>
</head>
<body>
<p> This is a simple paragraph . </p> 
<p> Hello , I am learning colors in HTML . I am using <span style="color:green;">green </span> color , 
<span style="color:blue;">Blue</span> color and <span style="color:red;">Red</span> color
 for my website using span tag into inline-group. </p> 
</body>
</html>

 

Output-


This is a simple paragraph .

Hello , I am learning colors in HTML . I am using Green color , Blue color and Red color for my website using span tag into inline-group.


उपर दिए गए उदाहरण में span टैग को एक inline group में  उपयोग किया हैं जिसका मतलब हैं span को पुरे ब्लाक (block of code) के लिए नही बल्कि inline group के लिए उपयोग में लाया जाता हैं ।

उपर दिए गए example में हमने css का उपयोग करके  3 words का कलर बदला हैं जिसमे उसी लाइन में css को उपयोग किया हैं ।

इसे हम inline css के नाम से जानते हैं जो की span टैग के द्वारा उपयोग में लायी जा सकती हैं ।

HTML <div> टैग और <span> टैग में अंतर | Difference between div tag and span tag in Hindi 

HTML <div> टैग एक ब्लाक एलिमेंट टैग हैं जिसका उपयोग HTML के block of कोड (block of code) के लिए किया  जाता हैं जबकि HTML <span> टैग एक inline एलिमेंट हैं जिसको inline-group के लिए उपयोग में लाया जाता हैं ।

साधारण हिंदी भाषा में div और span टैग का अंतर समझते हैं –

HTML div tag –

div टैग को ब्लाक टैग भी कहाँ जाता हैं क्युकी जब हम वेबसाइट बनाते हैं तो उसमे बड़े बड़े ब्लाक जिसमे HTML का कोड होता हैं जिसके द्वारा module बनाते हैं module से मतलब हैं जैसे – slider, इमेज डिजाईन बनाना , हैडर बनाना फूटर बनाना आदि कुछ इस तरह से हम बहुत बड़ा ब्लाक बना लेते हैं जिसमे कितने भी div हो सकते हैं इसलिए उसे हम ब्लाक कहते हैं और उसके लिए div टैग का उपयोग किया जाता हैं ।

HTML span tag –

span टैग को inline एलिमेंट कहा जाता हैं जिसका ब्लाक से कोई लेना देना नही होता और न ही इसका इफ़ेक्ट ब्लाक पर पड़ता हैं । span टैग inline-group के लिए use में लाया जाता हैं जिसका इफ़ेक्ट inline-group पर ही देखा जा सकता हैं । अन्य HTML टैग की तरह span tag का एक क्लोजिंग </span> टैग होता हैं।


Please Share

Recommended Posts:-