Learn More

HTML radio button | फॉर्म रेडियो बटन | Hindi

इस से पहले tutorial में हमने फॉर्म के कुछ input boxes बारे में सिखा था इस tutorial में हम form के अंदर radio button के बारे में सीखेंगे ।

HTML radio button | HTML in Hindi

HTML रेडियो बटन (radio button) एक विशेष प्रकार के बटन होते हैं जिसपर हमे सिर्फ क्लिक करना होता हैं ।

साधारण Hindi भाषा में समझे तो रेडियो बटन गोलाकार (circular ) बटन होते हैं जिसपर क्लिक करने से एक डॉट circle एक्टिव हो जाती हैं ।

रेडियो बटन का उपयोग बहुत सारी वैल्यू को एक साथ select करने या अनेक options में से केवल एक वैल्यू (value of option) को सेलेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाते हैं ।

जैसे मान लीजिये आपको HTML फॉर्म में जेंडर (gender) के लिए रेडियो बटन लेने हैं जिसमे  आप्शन होंगे female, male ओर other इन तीनो आप्शन में से सिर्फ एक वैल्यू को choose करने के लिए भी हम radio button का उपयोग कर सकते हैं ।

चलिए उदाहरण से समझते हैं –

HTML रेडियो बटन का उदाहरण  | Example of radio button 

इस उदाहरण से आप समझ जाओगे की किस तरह से रेडियो बटन को बनाया जाता हैं ।

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title> HTML radio button in form </title>
</head>
<body>
</body> </html>

Output



उपर दिए गए उदाहरण में हमने input type की वैल्यू radio दी हैं जिस वहां पर गोलाकार बटन बन जाते हैं पिछले tutorial में भी हमने काफी input type वैल्यू के बारे में सिखा था । यहाँ पर हमने एक नाम भी लिया हैं । type और नाम input टैग के attributes होते हैं । यह  पर हमने तीनो रेडियो बटन को एक ही नाम दिया हैं क्युकी यदि हम रेडियो बटन को अलग अलग नाम देंगे तो सभी रेडियो बटन एक साथ एक्टिव हो सकते हैं परन्तु अब इन तीनो में से एक ही एक्टिव होगा जिसका बहुत ही ज्यादा उपयोग किया जाता हैं । ऊपर दिए गए उदाहरण में हमने एक value नाम से attribute भी लिया हैं जिसके नाम से ही पता चलता हैं की यह रेडियो बटन की वैल्यू के लिए उपयोग किया जाता हैं उसमे हम कोई भी वैल्यू set कर सकते हैं फिर उस वैल्यू को हम डेटाबेस (database) में भी सेव कर सकते हैं या कही भी उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप सभी रेडियो बटन को एक साथ एक्टिव करना चाहते हैं तो अलग अलग नाम देने होते हैं ।

चलिए एक अन्य उदाहरण से समझते हैं जिसमे हम चार option बनायेंगे जिनमे से किसी को भी सेलेक्ट (एक्टिव) किया जा सकता हैं । जैसे हमारे पास चार subjects हैं जिनमे से student कोई भी सेलेक्ट या सारे सेलेक्ट कर सकता हैं कुछ इस तरह का बनाने के लिए हम HTML रेडियो बटन के नाम अलग अलग देने होते हैं ।

चलिए एक उदाहरण से समझते है ।

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title> HTML radio buttons in Hindi </title>
</head>
<body>
</body> </html>

Output



उपर दिए गए उदाहरण में हमने input type radio दिया हैं और सभी रेडियो बटन अलग अलग नाम दिए हैं जिस से कोई भी रेडियो बटन को choose किया जा सकता हैं ।

इस तरह आप HTML में रेडियो बटन बना सकते हैं ।

Recommended Posts:-

Previous Posts:-