Learn More

HTML textarea | form एलिमेंट टेक्स्टएरिया | Hindi

पिछले कुछ tutorials में हमने HTML input boxes , HTML select tage and option tag | Option list और HTML checkbox के बारे में सिखा था । इन सब के द्वारा बहुत कम मात्रा में यूजर (user) से information (data ,value) ली जा सकती हैं । परन्तु यदि हमें बहुत ज्यादा information को यूजर से लेना हैं या कह सकते हैं की बहुत ज्यादा कंटेट(content, text) को लिखना हैं तब वहां हम textarea का उपयोग करते हैं ।

साधारण हिंदी भाषा में समझे तो textarea एक अलग तरह का input बॉक्स होता हैं जिसमे rows और कॉलम (columns) होती हैं । इन rows और कॉलम के द्वारा textarea को कितना भी बड़ा किया जा सकता हैं ।

किसी यूजर का नाम ,मोबाइल , age आदि input बॉक्स केद्वारा लिखे जा सकते हैं पर यदि आपको यूजर के बारे मैं (about User , large content ) या कह सकते हैं बहुत ज्यादा वर्ड में कंटेंट को लिखना हो तब हम HTML textarea का उपयोग करते हैं ।

Textarea | HTML in Hindi

Textarea एक विशेष प्रकार का बॉक्स होता हैं जिसमे rows और columns होते हैं जो की बहुत बड़े टेक्स्ट को लिखने के लिए उपयोग में लाया जाता हैं ।

यदि आपने किसी वेबसाइट का contact फॉर्म (form) देखा हैं तो उसमे एक नाम और ईमेल के लिए सिंपल text बॉक्स का उपयोग करते हैं पर मेसेज (Message , comment) के लिए textarea का उपयोग करते हैं क्युकी message कितना भी बड़ा हो सकता हैं जिसको लिखने के लिए बड़े input बॉक्स की जरूरत पड़ती हैं jise हम textarea कहते हैं ।

चलिए एक उदाहरण से समझते हैं की HTML form में textarea को कैसे बनाते हैं –

HTML textarea का उदाहरण -

textarea को input बॉक्स के नाम से भी जाना हैं जिसे हम large input बॉक्स भी कह सकते हैं जो की बहुत सारे कंटेंट को लिखने के लिए उपयोग में लाया जाता हैं ।

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title> HTML textarea  </title>
</head>
<body>
</body> </html>

Output-

 
 

उपर दिए गए उदाहरण में हमने textarea टैग के साथ name attribute  दिया हैं जिसमे textarea का नाम दिया जाता हैं उस नाम के द्वारा टेक्स्टएरिया ( textarea) की वैल्यू को उपयोग में लाया जा सकता हैं ।

textarea का नाम आप कुछ भी दे सकते हैं अगर एक HTML पेज में बहुत सरे टेक्स्टएरिया हैं तो सभी के नाम अलग अलग देने होते हैं ।

उपर दिए गए उदाहरण को execute करने पर HTML page पर textarea बन जाता हैं ।

हमने उपर textarea के rows और columns के बारे  में भी बात की थी ।

HTML में textarea के साइज़ (sie) को छोटा या बड़ा या कह सकते हैं textarea के rows या कॉलम को बढ़ने या घटने के लिए textarea के attributes row और cols का उपयोग करते हैं ।

HTML textarea rows and cols –

चलिए उदाहरण से समझते हैं की किस तरह से textarea की rows और कॉलम(column) को सेट करते हैं ।   

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title> HTML  Textarea tag rows and cols attributes </title>
</head>
<body>
</body> </html>

Output-

 
 

उपर दिए गए उदाहरण  में आप देख सकते हैं की हमने textarea में rows और cols की वैल्यू दी हैं जिसके कारण textarea का साइज़ बड़ा हो चुका हैं इसी तरह से textarea के rows और कॉलम की वैल्यू देकर textarea के साइज़ को बढ़ाया जा सकता हैं ।

Recommended Posts:-

Previous Posts:-