Learn More

Email Tag | ईमेल टैग mailto | HTML in Hindi

HTML email tag का उपयोगे ईमेल को HTML page में लिंक (link) करने के लिए किया जाता हैं । जब कोई यूजर ईमेल पर क्लिक करता हैं तो ईमेल सॉफ्टवेर (software) में वह ईमेल ओपन हो जाता हैं जिसपर आप मेल सेंड कर सकते हैं ।

साधारण हिन्दी भाषा में समझे तो जब हम कोई वेबसाइट बनाते हैं तो उसमे ईमेल आईडी ( email id) एक अहम् भूमिका निभाती हैं जिस से कोई भी यूजर वेबसाइट ओनर (owner , webmaster) से contact करके बिज़नस (business) से रिलेटेड (सम्बंधित ) बाते कर सकता हैं । यदि आप नार्मल टेक्स्ट (text) में ईमेल लिख देते हैं तो यूजर को पहले कॉपी करना पड़ता है फिर ईमेल app में पेस्ट करना पड़ता हैं तो या टाइम ले लेता हैं परन्तु यदि हम कुछ ऐसा करे की ईमेल पर क्लिक करने पर वह ईमेल डायरेक्ट मेल सॉफ्टवेर में ओपन हो जाता हैं जो भी मेल सॉफ्टवेर आप जिस भी device (PC , Mobile , tablet etc devices) में ओपन करते हो ।

HTML ईमेल टैग | HTML email Tag 

ईमेल पर लिंक इवेंट (link event) लाने के लिए हम HTML के मेल टैग mailto को href के साथ उपयोग करते हैं ।

mailto के साथ उस ईमेल आईडी को भी डिफाइन करते हैं जिस ईमेल पर ईमेल जाना चाहिए।

HTML ईमेल टैग mailto का उदाहरण | Example of HTML mail tag mailto 

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title> HTML mail tag in Hindi </title>
</head>
<body>
Send Mail 
</body>
</html>

Output

Send Mail

उएर दिए गए उदाहरा में आप देख सकते हैं की HTML <a> टैग के attribute href का उपयोग किया गया हैं जिसमे mailto के साथ colon sign (:) के साथ ईमेल को लिखा गया हैं और एक सेंड मेल (Send Mail )   टेक्स्ट (text) लिया हैं । अब भी यूजर सेंड मेल (Send Mail ) पे क्लिक करता हैं तो एक मेल सॉफ्टवेर ओपन होता हैं जिसमे वो ईमेल आती हैं जो आपने set की थी । अब आप आसानी से ईमेल सेंड कर सकते हैं ।

सेंड मेल की जगह ज्यादातर ईमेल ही लिखा रहता हैं ।

<!DOCTYPE html>
<html>
<head>
<title> HTML mail tag in Hindi </title>
</head>
<body>
myusername@example.com
</body>
</html>

Output

myusername@example.com

ईमेल पर क्लिक करने पर सॉफ्टवेर ओपन होता हैं इसमें कोई कॉपी  पेस्ट की जरूरत नही पड़ती और यूजर को ईमेल सेंड करने में आसानी होती हैं ।

Recommended Posts:-

Previous Posts:-