Learn More

HTML link to a Page section | पेज सेक्शन के लिए लिंक | HTML in Hindi

HTML पेज में section लिंक का उपयोग उस section पर ब्राउज़र को ले जाने के लिए किया जाता हैं ।

साधारण हिन्दी भाषा में समझे तो आपने बहुत सारी single पेज की वेबसाइट देखि होंगी अगर नही देखि तो उनमे एक ही पेज होता हैं जिसमे मेनू(menu) में कुछ आइटमहोते हैं जैसे – about,services, gallery , contact आदि । अब इन सभी के लिए section एक ही पेज में बने होते हैं जब कोई यूजर about पेज पर क्लिक करते हैं तो ब्राउज़र use about वाले section पर ले जाता हैं ओर यदि contact पर क्लिक करता हैं तो ब्राउज़र contact वाले section पर जिसमे contact फॉर्म होता हैं उस पर ले जाता हैं इसे ही हम section लिंक के नाम से जानते हैं जिसमें हम कोई भी लिंक बना देते और उस लिंक पर क्लिक करने पर यूजर कहाँ पर जाना चाहिए वो भी सेट कर देते हैं ।

HTML Page section के लिए लिंक बनाना –

उपर हम सिख चुके हैं की किस section पर पहुचने के लिए हम लिंक बनाते हैं अब हम जानेंगे की लिंक को किस तरह से बनाया जाता हैं ।

लिंक को बनाने के लिए हम 2 steps को follow करना पड़ता हैं ।

  1. लिंक को बनाने के लिए हम <a> टैग एंड उसके नाम का उपयोग कर सकते हैं । सबसे पहले जिस भी section को किसी पेज लिंक से जोड़ना हैं उसके लिए section में एक नाम बना लेते हैं । section को नाम देने के बाद हम उसी नाम से लिंक बना कर ब्राउज़र को उस section पर ले जा सकते हैं ।

This is section text

        उपर हमने एक छोटे से section का नाम सेट किया हैं । हम दुसरे तरीके से भी section का नाम सेट कर सकते हैं उसमे हम div ब्लाक और id attribute का उपयोगे करेंगे जो की HTML में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता हैं ।


My contact section
उपर दिए गए उदाहरण में हमने div ब्लाक जो की contact section हैं उसकी एक आईडी बनायीं हैं अब आप उपर दोनों एक्साम्प्ल कोई भी उपयोग करके section का नाम या आईडी डिफाइन कर सकते हो ।
२. हमने section को एक नाम या आईडी देदी पर उसके लिए हुम्ओहे पेज पर एक लिंक बनानी पड़ेगी जिस पर क्लिक करके user उसी section पर चला जाता हैं । section के लिए लिंक बनाने के लिए हम page का नाम ओर उसके आखिर में # sign के साथ section का नाम या आईडी दे देते हैं ।


Contact

अब जब भी contact पर क्लिक करेंगे तो ब्राउज़र contact वाले section पर चला जाता हैं चाहे contact section कही पर भी हो ।

इस तरह से किसी भी section को एक लिंक दी जा सकती हैं जिस से उस लिंक पर क्लिक करने पर यूजर उस section पर चला जाता हैं ।

 

 

Recommended Posts:-

Previous Posts:-