Learn More

HTML lang attribute | लैंग एट्रिब्यूट | HTML in Hindi

वेबसाइट को किसी भी भाषा में बनया जा सकता हैं जैसे की आप जानते ही होंग HTML पेज बनाने के लिए अपने अनुसार भाषा का उपयोग करते हैं । HTML Lang attribute में lang एक शोर्ट फॉर्म हैं जो की लैंग्वेज (language) को दर्शाती हैं ।

 lang attribute | HTML in Hindi –

HTMLlang attribute पेज की लैंग्वेज (language) को बताता हैं की हम इस पेज में कोनसी लैंग्वेज का उपयोग कर रहे हैं ।

साधारण हिन्दी भाषा में समझे तो जब कोई यूजर google पर या अन्य सर्च इंजन पर वेबसाइट को सर्च करता हैं चाहे किसी भी लैंग्वेज में हो तो सर्च इंजन सभी वेबसाइट के lang को चेक करता हैं ओर उस सर्च किये गए text से मैच करके उसी language से रिलेटेड (सम्बंधित ) वेबसाइट को निकलकर यूजर को देता हैं। इसलिए हम सर्च इंजन को बताते हैं की हम अपनी वेबसाइट को किस लैंग्वेज में बनाये हैं जैसे – Hindi, English आदि।

साधारण भाषा में कहे तो HTML lang attribute या कुछ लोग इसे HTML lang tag भी कहते हैं पर यह attribute होता हैं <html> tag का जो की पेज की भाषा को दर्शाता की यह पेज किस लैंग्वेज (language) में  बना हैं । 

HTML lang का उदाहरण | Example of HTML lang attribute–

HTML lang attribute को उपयोग करना बहुत ही आसान होता हैं ।

<!DOCTYPE html>
<html lang="en">
<head>
<title> HTML lang attribute in Hindi  </title>
</head>
<body>

This is a example of HTML lang in Hindi ,

</body> </html>

उपर दिए गए उदाहरण में आप देख सकते हैं की <html> टैग के साथ lang attribute का उपयोग किया हैं उसके साथ English language का शोर्ट en (ISO code) दिया हैं क्युकी HTML lang attribute के साथ सभी लैंग्वेज के शोर्ट कोड (ISO code) ही दिए जाते हैं ।

चलिते एक और उदाहरण से समझते हैं जिसमे हम Hindi लैंग्वेज के लिए एक शोर्ट कोड (ISO code) का उपयोग करने वाले हैं ।

<!DOCTYPE html>
<html lang="hi">
<head>
<title> HTML हिन्दी page </title>
</head>
<body>

यह वेबसाइट हिन्दी भाषा में बनी हैं इसलिए HTML lang की वैल्यू hi दी हैं । .

</body> </html>

यदि आप कोई HTML पेज हिन्दी भाषा में बनाते हैं तब आपको lang attribute की वैल्यू hi (जो की हिंदी  की शोर्ट फॉर्म या कोड हैं , ISO code) दी जाती हैं ।

इस तरह से आपको जिस भी language में HTML पेज बनाने होते हैं उसी लैंग्वेज को HTML lang attribute की वैल्यू में double quotation " " मार्क में डिफाइन करना होता हैं जो सर्च इंजन को यह बताता हैं की यह पेज किस भाषा में लिखा हुआ हैं ।

HTML lang attribute का उपयोग सभी वेबसाइट में किया जाता हैं । जिसे HTML lang टैग कहते हैं पर सही मायने में यह <html> के अंदर लिखा जाता हैं ओर जो टैग के अंदर लिखा जाता हैं उसे टैग का attribute कहते है ।

पिछले tutorial में हम HTML attributes के बारे में सिख चुके हैं ।

Recommended Posts:-

Previous Posts:-